Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पश्चिम बंगाल
  3. बंगाल की 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराने का EC ने किया ऐलान, तो TMC बोली- 4 नहीं 10 सीटों पर हो

बंगाल की 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराने का EC ने किया ऐलान, तो TMC बोली- 4 नहीं 10 सीटों पर हो

चुनाव आयोग ने 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराने का ऐलान किया है, जिसमें पश्चिम बंगाल की 4 सीटें हैं। इस पर टीएमसी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर एक साथ बंगाल की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराने की अपील की है।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: June 10, 2024 23:26 IST
पश्चिम बंगाल की कई सीटों पर उपचुनाव कराने का ऐलान- India TV Hindi
पश्चिम बंगाल की कई सीटों पर उपचुनाव कराने का ऐलान

पश्चिम बंगाल विधानसभा की चार सीट पर उपचुनाव कराने की निर्वाचन आयोग की ओर से घोषणा किए जाने के बाद तृणमूल कांग्रेस ने आयोग को एक पत्र लिखा और राज्य में मौजूदा विधायकों के सांसद चुने जाने से रिक्त हुई छह अन्य सीट पर भी उपचुनाव कराने की अपील की। रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला, इन चार सीट पर 10 जुलाई को उपचुनाव कराए जाने की घोषणा के बाद तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि ऐसी छह और सीट हैं, जो रिक्त होने जा रही हैं, क्योंकि उन निर्वाचन क्षेत्रों के विधायकों ने लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की है। 

रिक्त होने जा रही छह सीट में मदारीहाट, नैहाटी, तालदांगरा, मेदिनीपुर, सिताई और हरोआ शामिल हैं। तृणमूल कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग को लिखे अपने पत्र में कहा, "आज निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल में चार विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव की घोषणा की। आप निश्चित रूप से इस तथ्य से अवगत हैं कि विधानसभा की छह अन्य सीट जल्द ही रिक्त होने वाली हैं, क्योंकि लोकसभा चुनाव में मौजूदा विधायक सांसद चुने गए हैं।"

10 सीटों पर एक साथ उपचुनाव कराने की मांग

तृणमूल ने कहा, "सभी 10 विधानसभा सीट पर एक साथ उपचुनाव कराना विवेकपूर्ण होगा। लोकसभा चुनाव में इन छह विधायकों में भाजपा के मदारीहाट विधायक मनोज तिग्गा ने अलीपुरद्वार लोकसभा सीट जीती। वहीं, तृणमूल नेताओं में नैहाटी विधायक पार्थ भौमिक ने बैरकपुर, तालदांगरा विधायक अरूप चक्रवर्ती ने बांकुड़ा, मेदिनीपुर विधायक जून मलैया ने मेदिनीपुर लोकसभा सीट, सिताई से विधायक जगदीश चंद्र बर्मा ने कूचबिहार और हरोआ विधायक हाजी नूरुल इस्लाम ने बशीरहाट लोकसभा सीट जीती है। 

7 राज्यों की 13 सीटों पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान

निर्वाचन आयोग ने सोमवार को 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी। इसके तहत 10 जुलाई को मतदान होगा, जबकि मतगणना 13 जुलाई को होगी। ये उपचुनाव मौजूदा सदस्यों की मृत्यु या इस्तीफे के कारण पैदा हुई रिक्तियों को भरने के लिए कराए जा रहे हैं। जिन विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें रूपौली (बिहार), रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला (सभी पश्चिम बंगाल), विक्रवंडी (तमिलनाडु), अमरवाड़ा (मध्य प्रदेश), बद्रीनाथ और मंगलौर (उत्तराखंड), जालंधर पश्चिम (पंजाब) और देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ (हिमाचल प्रदेश) शामिल हैं। (भाषा)

ये भी पढ़ें- 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement