Sunday, October 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पश्चिम बंगाल
  3. बंगाल विधानसभा उपचुनावः बीजेपी के बाद TMC ने भी जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, देखें यहां

बंगाल विधानसभा उपचुनावः बीजेपी के बाद TMC ने भी जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, देखें यहां

पश्चिम बंगाल की 6 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: October 20, 2024 16:14 IST
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी- India TV Hindi
Image Source : PTI पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की 6 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव होने हैं। इसके मद्देनजर सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है। टीएमसी ने मेदिनीपुर से सुजॉय हाजरा, नैहाटी से सनत देय, सिताई से संगीता रॉय, तालडांगरा से फालगुनी सिंहबाबू, हाड़वा से रबिउल इस्लाम और मदारीहाट से जय प्रकाश टोप्पो को टिकट दिया है। 

बीजेपी ने कहां से किसे दिया टिकट?

इससे पहले बीजेपी ने शनिवार को सभी उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की। बीजेपी ने 6 विधानसभा क्षेत्रों में से एक सीट पर महिला उम्मीदवार को टिकट दिया है। भाजपा ने सिताई से दीपक कुमार राय को अपना उम्मीदवार बनाया है। मदारीहाट से राहुल लोहार, नैहाटी से रूपक मित्रा, हावड़ा से बिमल दास, मेदिनीपुर से शुभजीत राय और तालडांगरा से अनन्या राय चक्रवर्ती को टिकट दिया है।

इन सीटों पर क्यों हो रहा है उपचुनाव?

मेदिनीपुर से TMC की विधायक जून मालिया 2021 में विधायक बनीं थीं। लोकसभा चुनाव 2024 में वो सांसद बनीं, इसलिए यह सीट खाली हुई है। इसी तरह से 2021 विधानसभा चुनाव में बीजेपी के मनोज तिग्गा मदारीहाट से विधायक बने थे। लोकसभा चुनाव में वे अलीपुदुआर से सांसद बने। हाड़वा से तृणमूल कांग्रेस के हाजी नुरु इस्लाम विधायक थे, जो 2024 लोकसभा चुनाव में बरीशहाट से टीएमसी के सांसद बने। हालांकि, कुछ समय पहले ही उनका निधन हो गया है। बशीरहाट संसदीय सीट भी खाली हो गई है, लेकिन फिलहाल यहां पर उपचुनाव नहीं कराए जा रहे हैं। 

नैहाटी से तृणमूल कांग्रेस के पार्थ भौमिक विधायक थे। उन्होंने 2024 में बैरकपुर से लोकसभा का चुनाव लड़ा और वे सांसद बने। उनके इस्तीफे के बाद नैहाटी की सीट खाली हुई है। इसी तरह से सिताई से  टीएमसी के जगदीश चंद्र बर्मा बसुनिया विधायक थे। वे इस बार लोकसभा में कूचबिहार से सांसद बने, जिसकी वजह से यह सीट भी खाली हुई है। 2021 में तालडांगरा से टीएमसी के अरूप चक्रवर्ती विधायक बने थे। 2024 लोकसभा चुनाव में वे बांकुड़ा से चुनाव लड़े और सांसद बने। इस कारण यह सीट खाली हुई है।

ये भी पढ़ें-

BJP ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए जारी की पहली लिस्ट, 99 उम्मीदवारों के नाम

बिहार: उपचुनाव की 4 सीटों के लिए महागठबंधन ने उम्मीदवारों का किया ऐलान, जानें डिटेल्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement