Friday, October 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पश्चिम बंगाल
  3. भीषण गर्मी के बीच राहत की खबर, तय समय से छह दिन पहले आया मानसून

भीषण गर्मी के बीच राहत की खबर, तय समय से छह दिन पहले आया मानसून

उत्तरी बंगाल में शुक्रवार सुबह 8:30 बजे तक 24 घंटों में जिन स्थानों पर महत्वपूर्ण वर्षा दर्ज की गई, उनमें अलीपुरद्वार (45 मिलीमीटर), जलपाईगुड़ी (43 मिलीमीटर) और कूचबिहार (28 मिलीमीटर) शामिल हैं।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: June 01, 2024 6:27 IST
Representative Image- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक तस्वीर

दक्षिण-पश्चिम मानसून ने शुक्रवार को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में तय समय से करीब एक सप्ताह पहले दस्तक दे दी। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। दक्षिण-पश्चिम मानसून सामान्यतः पांच जून को उत्तर बंगाल में तथा नौ जून के आसपास राज्य के दक्षिणी भाग में पहुंचता है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि क्षेत्र में दक्षिण-पश्चिम मानसून के जल्दी आने का कारण चक्रवात ‘रेमल’ का प्रभाव हो सकता है, जो बंगाल की खाड़ी से दक्षिण-पश्चिमी हवा को तटों तक लेकर आया और उसके बाद मानसून तेज गति से उत्तरी बंगाल की ओर बढ़ा। 

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों में उप-हिमालयी जिलों - कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार, कलिम्पोंग और दार्जिलिंग के अधिकांश हिस्सों में बारिश होने का अनुमान जताया है, जबकि एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। विभाग के मुताबिक, उत्तरी बंगाल में शुक्रवार सुबह 8:30 बजे तक 24 घंटों में जिन स्थानों पर महत्वपूर्ण वर्षा दर्ज की गई, उनमें अलीपुरद्वार (45 मिलीमीटर), जलपाईगुड़ी (43 मिलीमीटर) और कूचबिहार (28 मिलीमीटर) शामिल हैं। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के दौरान कोलकाता सहित दक्षिणी बंगाल के जिलों में गरज के साथ बारिश और तेज हवाएं चलने का भी अनुमान जताया है।

रविवार को पश्चिम बंगाल से टकराया था रेमल

चक्रवाती तूफान 'रेमल' रविवार को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तट से टकराया था। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा, ''दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल में दस्तक दे चुका है और आज यानी 30 मई 2024 को पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों की ओर बढ़ गया है।'' इससे पहले 15 मई को मौसम विभाग ने मानसून के 31 मई को केरल में दस्तक देने की घोषणा की थी। केरल में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है, जिसके परिणामस्वरूप मई में अतिरिक्त बारिश दर्ज की गयी है। केरल में मानसून के आगमन की सामान्य तिथि एक जून और अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नगालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर व असम में मानसून के दस्तक देने की तिथि पांच जून है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement