Thursday, October 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पश्चिम बंगाल
  3. IPS राजीव कुमार फिर बने पश्चिम बंगाल के DGP, चुनाव के दौरान EC ने हटाने का दिया था आदेश

IPS राजीव कुमार फिर बने पश्चिम बंगाल के DGP, चुनाव के दौरान EC ने हटाने का दिया था आदेश

आईपीएस अधिकारी राजीव कुमार को फिर से पश्चिम बंगाल के पुलिस प्रमुख के पद पर बहाल कर दिया है। राजीव कुमार को पिछले साल दिसंबर में कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: July 16, 2024 6:54 IST
राजीव कुमार फिर बने राज्य पुलिस प्रमुख- India TV Hindi
Image Source : IANS राजीव कुमार फिर बने राज्य पुलिस प्रमुख

पश्चिम बंगाल की ममता सरकार ने सोमवार को कहा कि उसने आईपीएस अधिकारी राजीव कुमार को राज्य पुलिस प्रमुख के पद पर बहाल कर दिया है। राजीव कुमार को पिछले साल दिसंबर में कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था, लेकिन उन्हें इस साल लोकसभा चुनाव से पहले भारत के चुनाव आयोग के आदेश के बाद पद से हटा दिया गया था। उनकी जगह 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी संजय मुखर्जी को डीजीपी नियुक्त किया गया था।

राजीव कुमार पर आरोप?

अब जबकि लोकसभा चुनाव और चार विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव खत्म हो गए हैं और आदर्श आचार संहिता भी खत्म हो गई है, ऐसे में राजीव कुमार को शीर्ष पुलिस पद पर बहाल कर दिया गया। उधर, संजय मुखर्जी अपने महानिदेशक, अग्निशमन सेवा पद पर वापस चले गए हैं। राजीव कुमार का नाम तब विवादों में आया था जब सीबीआई ने उन पर करोड़ों रुपये के शारदा चिटफंड मामले में इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्यों से छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया था।

फोन टैपिंग का भी आरोप

राज्य के विपक्षी नेताओं ने अक्सर उन पर फोन टैपिंग का आरोप लगाया है। फरवरी 2019 में सीबीआई ने राजीव कुमार के आवास पर छापेमारी की कोशिश की थी। तब वे कोलकाता पुलिस के आयुक्त थे, जिसके बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी धरने पर बैठ गई थीं। 2016 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले राजीव कुमार को चुनाव आयोग ने कोलकाता के पुलिस आयुक्त के पद से हटा दिया था। हालांकि, उस चुनाव में तृणमूल कांग्रेस की जीत के बाद उन्हें फिर से उस कुर्सी पर बहाल कर दिया गया। (IANS)

ये भी पढ़ें- 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement