Wednesday, October 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पश्चिम बंगाल
  3. चक्रवात ‘दाना’ से दक्षिण बंगाल में भारी बारिश, कई घंटों के लिए बंद रहेंगे ये 2 बड़े एयरपोर्ट

चक्रवात ‘दाना’ से दक्षिण बंगाल में भारी बारिश, कई घंटों के लिए बंद रहेंगे ये 2 बड़े एयरपोर्ट

साइक्लोन दाना शुक्रवार तड़के भारत की सरजमीं से टकरा सकता है और इसके असर को देखते हुए न सिर्फ ट्रेनें रद्द की गई हैं बल्कि 2 बड़े हवाई अड्डों को भी कई घंटे तक बंद रखने का फैसला किया गया है।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: October 23, 2024 22:29 IST
Cyclone Dana, Cyclone Dana News, Cyclone Dana Bengal- India TV Hindi
Image Source : PTI चक्रवात दाना ने निपटने के लिए बड़े स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं।

कोलकाता: बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य में बने साइक्लोन ‘दाना’ की वजह से कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के कई जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान है। एक अधिकारी के मुताबिक, चक्रवात ‘दाना’ के संभावित प्रभाव को ध्यान में रखते हुए कोलकाता एयरपोर्ट के अधिकारियों ने गुरुवार शाम 6 बजे से 15 घंटे के लिए उड़ानों का परिचालन स्थगित करने का फैसला किया है। वहीं, भुवनेश्वर एयरपोर्ट को भी बंद रखने का फैसला किया गया है। मौसम विभाग ने कहा है कि चक्रवात शुक्रवार तड़के ओडिशा के भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा पोर्ट के बीच तट से टकरा सकता है और इस दौरान 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह

मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे साइक्लोन पारादीप से 520 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व और सागर द्वीप से 600 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में था। मौसम विभाग ने 24 और 25 अक्टूबर को दक्षिण बंगाल के उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, झाड़ग्राम, कोलकाता, हावड़ा और हुगली जिलों में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने मछुआरों को 23 से 25 अक्टूबर तक समुद्र में न जाने की सलाह दी है।

पूरी तरह तैयार हैं ICG और NDRF 

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि 23 अक्टूबर से ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों पर हवा की गति 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका है और 24 अक्टूबर की रात से 25 अक्टूबर की सुबह तक इसके 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने का अनुमान है। भारतीय तटरक्षक बल (ICG) ने कहा कि वह सतर्क है और उसने बंगाल की खाड़ी के ऊपर किसी भी तरह की इमरजेंसी से निपटने के लिए अपने जहाजों और विमानों को तैनात कर दिया है। वहीं, NDRF ने कहा कि उसने किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अब तक दक्षिण बंगाल में 13 टीम तैनात की हैं।

कोलकाता, भुवनेश्वर एयरपोर्ट रहेंगे बंद

वहीं, AAI के प्रवक्ता ने कहा है कि पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र में चक्रवात ‘दाना’ के प्रभाव के मद्देनजर और कोलकाता में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका के कारण 24 अक्टूबर को शाम 6 बजे से 25 अक्टूबर की सुबह 9 बजे तक उड़ानों के परिचालन को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। वहीं, भुवनेश्वर एयरपोर्ट भी 24 अक्टूबर की शाम 5 बजे से 25 अक्टूबर की सुबह 9 बजे तक उड़ानों के लिए बंद रहेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भीषण चक्रवाती तूफान के मद्देनजर दक्षिण पूर्व रेलवे क्षेत्र से गुजरने वाली 150 से ज्यादा एक्सप्रेस और यात्री रेलगाड़ियों को रद्द कर दिया गया है। (भाषा इनपुट्स के साथ)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement