Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पश्चिम बंगाल
  3. वेस्ट बंगाल की 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कल, 34 उम्मीदवारों के बीच होगा चुनावी रण

वेस्ट बंगाल की 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कल, 34 उम्मीदवारों के बीच होगा चुनावी रण

वेस्ट बंगाल में कल यानी 10 जुलाई को 4 विधानसभा सीटों पर By election है। कल होने वाले इस उपचुनाव में 34 उम्मीदवारों के बीच चुनावी रण होगा। इस उपचुनाव के लिए CAPF की 55 कंपनियां तैनात की जाएंगी।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: July 09, 2024 14:45 IST
पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर कल उपचुनाव होना है- India TV Hindi
Image Source : PTI(FILE) पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर कल उपचुनाव होना है

पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर कल यानी बुधवार, 10 जुलाई को उपचुनाव होना है। इस उपचुनाव में 34 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला तय होगा। इसमें उत्तर 24 परगना जिले की बगदाह, नादिया की रानाघाट दक्षिण, उत्तर दिनाजपुर की रायगंज और कोलकाता की मानिकतला विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है। ECI ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की 55 कंपनियां तैनात करने का फैसला किया है।

इसमें बगदाह में सबसे ज्यादा 16 कंपनियां और राणाघाट-दक्षिण में 15 कंपनियां तैनात होंगी। वहीं, आयोग ने रायगंज और मानिकतला के लिए सीएपीएफ की 12-12 कंपनियां तैनात करने का फैसला लिया है। उपचुनाव के लिए 100 प्रतिशत वेबकास्टिंग होगी।

इन सीटों पर होगा उपचुनाव 

तृणमूल कांग्रेस यानी TMC के पूर्व विधायक साधन पांडे के निधन के बाद मानिकतला सीट खाली हो गई थी। वहीं, भाजपा विधायकों कृष्ण कल्याणी, विश्वजीत दास और मुकुट मणि अधिकारी के इस्तीफे के बाद रायगंज, बगदाह और राणाघाट-दक्षिण में उपचुनाव कराए जा रहे हैं। इन तीनों ने हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था।

किस सीट से TMC ने किसे बनाया उम्मीदवार 

कल्याणी और अधिकारी को तृणमूल कांग्रेस(TMC) ने रायगंज और रानाघाट-दक्षिण विधानसभा क्षेत्रों से उम्मीदवार बनाया है। वहीं मानिकतला में सत्तारूढ़ पार्टी ने दिवंगत साधन पांडे की पत्नी सुप्ती पांडे को मैदान में उतारा है। 

रायगंज, राणाघाट-दक्षिण और मानिकतला में तृणमूल कांग्रेस, भाजपा और कांग्रेस-वाम मोर्चा गठबंधन के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होगा। बगदाह में चार दावेदारों के बीच तगड़ी लड़ाई है। यहां तृणमूल कांग्रेस, भाजपा के अलावा कांग्रेस और ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक प्रत्याशियों के बीच कांटे की टक्कर है।

यहां बीजेपी मजबूत 

2021 में हुए विधानसभा चुनाव और हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों के विधानसभावार नतीजे बताते हैं कि, रायगंज, राणाघाट-दक्षिण और बगदाह में बीजेपी की स्थिति अच्छी है। वहीं मानिकतला में तृणमूल कांग्रेस मामूली अंतर से आगे चल रही है।

ये भी पढ़ें- आखिर कितनी पढ़ी लिखी हैं अंबानी खानदान की बड़ी बहू श्लोका मेहता?

BSF में एक ASI और कांस्टेबल को कितनी मिलती है सैलरी, निकली भर्ती में कैसे होगा सिलेक्शन
 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement