Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पश्चिम बंगाल
  3. पश्चिम बंगाल विधानसभा उपचुनाव रिजल्ट: TMC ने चारों सीटों पर किया खेला, BJP को दी करारी हार, जानें हर सीट का हाल

पश्चिम बंगाल विधानसभा उपचुनाव रिजल्ट: TMC ने चारों सीटों पर किया खेला, BJP को दी करारी हार, जानें हर सीट का हाल

पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना पूरी हो गई है। लोकसभा चुनाव के बाद विधानसभा चुनाव में भी टीएमसी ने अच्छा प्रदर्शन किया है। राज्य में एक बार फिर ममता बनर्जी का जादू चला है।

Edited By: Amar Deep
Updated on: July 13, 2024 16:40 IST
पश्चिम बंगाल विधानसभा उपचुनाव रिजल्ट।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पश्चिम बंगाल विधानसभा उपचुनाव रिजल्ट।

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में चार विधानसभा सीटों पर हाल ही में उपचुनाव हुआ है। वहीं उपचुनाव के बाद आज मतों की गणना हुई। शनिवार को हुई मतगणना में राज्य के सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सभी उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है। इस उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को बड़ा झटका लगा है। विधानसभा उपचुनाव में टीएमसी प्रत्याशियों की जीत ने बीजेपी की रणनीति पर एक बार फिर सवाल खड़े कर दिए हैं। बता दें कि ये सीटें पहले बीजेपी के पाले में थीं, लेकिन अब टीएमसी ने जीत दर्ज की है।

चारों सीटों पर टीएमसी जीती

पश्चिम बंगाल की चार सीटों मानिकतला, बगदाह, राणाघाट दक्षिण और रायगंज विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को उपचुनाव को हुए थे। रायगंज विधानसभा सीट पर टीएमसी के कृष्णा कल्याणी ने जीत दर्ज कर की है। कृष्णा कल्याणी ने बीजेपी के मानस कुमार घोष को 50077 वोटों के अंतर से हराया है। वहीं बगदाह सीट पर भी टीएमसी की मधुपर्णा ठाकुर ने जीत दर्ज कर की है। उन्होंने बीजेपी के बिनय कुमार बिश्वास को 33455 वोटों के अंतर से हराया है। राणाघाट दक्षिण विधानसभा सीट पर टीएमसी के मुकुट मणि अधिकारी ने जीत दर्ज कर की है। उन्होंने बीजेपी के मनोज कुमार बिश्वास को 39048 वोटों के अंतर से हराया है। मानिकतला विधानसभा सीट पर टीएमसी की सुप्ति पांडे ने जीत दर्ज की है। सुप्ति पांडे ने बीजेपी के उम्मीदवार कल्यान चौबे को हराया है।

पहले बीजेपी के खाते में थीं तीन सीटें

साल 2021 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने राणाघाट दक्षिण और बगदाह सीट पर जीत हासिल की थी। वहीं पिछले विधानसभा चुनाव में रायगंज सीट बीजेपी के खाते में गई थी। 2021 में मानिकतला सीट तृणमूल ने जीती थी, लेकिन फरवरी 2022 में राज्य के पूर्व मंत्री साधन पांडे का निधन हो जाने के कारण यह सीट खाली हो गई थी। 

सात राज्यों में हुए थे उपचुनाव

आज शनिवार को बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में 13 विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को हुए उपचुनाव की मतगणना हुई। लोकसभा चुनावों के ठीक बाद हुई इस सियासी गतिविधि पर पूरे देश की निगाहें बनी रहीं। इन उपचुनाव परिणामों में NDA को कुछ खास फायदा नहीं हुआ है। बीजेपी ने सिर्फ मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा और हिमाचल की हमीरपुर सीट पर ही जीत दर्ज की है।

यह भी पढ़ें- 

By Election Result 2024 LIVE: 13 विधानसभा सीटों पर मतगणना जारी, बंगाल में BJP को झटका, TMC काफी आगे

IAS पूजा खेड़कर के बाद अब उनकी मां पर मुसीबत, पिस्टल के साथ किसान को धमकाने का Video वायरल; FIR दर्ज

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement