यूपीआई से गलत आईडी या नंबर पर पेमेंट हो जाए तो सबसे पहले आप सामने वाले से इसे वापस करने की रिक्वेस्ट कर सकते हैं। अगर तब भी न आए पैसे तो जरूरी एक्शन करना चाहिए।
Image Source : FILE शिकायत करने के लिए एनपीसीआई की वेबसाइट https://www.npci.org.in/ पर विजिट करें.यहां होम पर What we do सेक्शन में UPI ऑप्शन में Dispute Redressal Mechanism पर क्लिक करें।
Image Source : Reuters यहां Complaint का ऑप्शन होता है। Transaction सेक्शन में incorrectly transferred to another account को सलेक्ट करते हुए अपनी जानकारी और शिकायत भरें और फिर समिट कर दें।
Image Source : NPCI आपकी शिकायत पर लोकपाल नियुक्त किया जाएगा। हां आपको इस मामले को लेकर हर अपडेट के लिए बैंक के संपर्क में हमेशा रहना होगा।
Image Source : NPCI अगर खाताधारक ने बैंक को मंजूरी दे दी तो आपका पैसा आपको वापस जल्द मिल जाएगा। यहां नोट कर लें शिकायत गलत पेमेंट करने के तीन दिनों के भीतर करना होता है।
Image Source : NPCI समझदारी इसी में है कि यूपीआी से पेमेंट करने से पहले आप क्रॉसचेक कर कन्फर्म हो लें, तभी किसी को पेमेंट करें, क्योंकि यूपीआई में एक बार सफल पेमेंट होने के बाद पैसे वापस नहीं लिए जा सकते हैं।
Image Source : NPCI Next : मिड साइज एसयूवी के ये मॉडल हैं चकाचक, फीचर्स टेक्नोलॉजी सब में स्मार्ट, जानें कीमत