Monday, July 08, 2024
Advertisement

सालों पुराने 10-10 रुपये के दो नोटों की अब लाखों में होगी निलामी, यहां जानें इसके पीछे का अहम कारण

लंदन में आज यानी 29 मई 2024 को एक ऑक्शन होने वाला है। इस ऑक्शन में 10-10 रुपये के दो नोटों की भी निलामी होगी जिनकी कीमत 4 लाख से अधिक हो सकती है। अब इन नोटों में ऐसा क्या खास है, उसे जानने के लिए इस खबर को अंत तक पढ़ें।

Edited By: Adarsh Pandey
Published on: May 29, 2024 13:54 IST
10 रुपये के दो नोटों की लाखों में होगी निलामी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA 10 रुपये के दो नोटों की लाखों में होगी निलामी

'Old id Gold', आपने इस लाइन को तो कई बार सुना ही होगा। यह बात लोग यूं ही नहीं कहते हैं। वाकई में पुरानी चीजों की कीमत काफी बढ़ जाती है। पुराने नोट हों या फिर सिक्के हो, पुरानी पेंटिंग हो या पुरानी घड़ी हो, उसे अगर आप आज बेचेंगे तो उसकी कीमत काफी अधिक होगी। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एक तो वह एंटीक है और दूसरा वह सामान आपको दुनिया में किसी और के पास नहीं मिलेगा। अब यह बात तो आप जानते ही होंगे कि जिस चीज की कमी होती है उसकी मांग ज्यादा हो जाती है और मांग बढ़ने से कीमत अपने आप बढ़ जाती है। अभी कुछ ऐसा ही भारत के लिए छपे 10-10 रुपये के दो नोटों के साथ हो रहा है।

इन नोटों की कीमत इतनी ज्यादा क्यों?

ब्रिटेन में एक ऑक्शन हाउस है जिसका नाम Auction house Noonans है। यहां पर पुरानी चीजों की निलामी होती है। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट की मानें तो आज यानी 29 मई को यहां 106 साल पहले छपे 10-10 रुपये के दो नोटों की निलामी होने वाली है। अब आपके दिमाग में यह सवाल आ रहा होगा कि इन नोटों में ऐसा क्या खास है जो इनकी कीमत इतनी ज्यादा है? रिपोर्ट के मुताबिक इन नोटों को बैंक ऑफ इंग्लैंड ने छापा था। इंग्लैंड से भारतीय करेंसी नोटों को एसएस शिरला जहाज की मदद से भारत भेजे जा रहे थे। मगर रास्ते में एक हादसा हुआ जिसमें यह जहाज पानी में डूब गया। इसके बाद जहाज पर लदे अधिकतर नोटों को नष्ट कर दिया गया मगर ये दो नोट बच गए और आज इनकी कीमत काफी बढ़ गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक इन नोटों के पेपर की क्वालिटी काफी अच्छी है। इतने साल बीत जाने के बाद भी इन नोटों पर लिखा हुआ सिरियल नंबर आज भी साफ-साफ नजर आता है। इतना ही नहीं इन दोनों नोटों पर किसी के हस्ताक्षर भी नहीं हैं।

कितने में बिक सकते हैं ये नोट?

खबर को इतना पढ़ने के बाद आपके दिमाग में एक और सवाल घूम रहा होगा। आप सोच रहे होंगे कि इन नोटों की कीमत कितनी हो सकती है? रिपोर्ट के मुताबिक निलामी के लिए इन नोटों का लॉट 474 और 475 तय किया गया है। आज ब्रिटेन में होने वाली निलामी में इनकी कीमत लाखों में जा सकती है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इन्हें £2,000 से £2,600 के बीच बेचा जा सकता है। अगर भारतीय मुद्रा में इसकी कीमत जानेंगे तो यह 2.1 लाख से 2.7 लाख के बीच होगा।

ये भी पढ़ें-

डर, वो क्या होता है! शख्स ने कार पर खड़े होकर किया खतरनाक स्टंट, Video हो रहा है वायरल

पुलिस की वर्दी का गलत फायदा उठाता दिखा ट्रैफिक Sub-inspector, वाहन चालकों से वसूली करने का Video हुआ वायरल

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement