Sunday, September 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. वायरल न्‍यूज
  3. दुनिया का सबसे चौड़ा पेड़ भारत में मौजूद, 250 साल से भी पुराना है यह वृक्ष

दुनिया का सबसे चौड़ा पेड़ भारत में मौजूद, 250 साल से भी पुराना है यह वृक्ष

इस दुनिया में एक पेड़ ऐसा भी है जो बहुत ही चौड़ा है। इसकी चौड़ाई तकरीबन 14,500 वर्ग मीटर तक है। यह अब तक 250 साल पुराना हो चुका है।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: September 22, 2024 19:24 IST
द ग्रेट बनयान ट्री- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA द ग्रेट बनयान ट्री

आज हम आपको दुनिया के सबसे चौड़े पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी चौड़ाई जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। सबसे खास बात यह है कि दुनिया का सबसे चौड़ा पेड़ भारत में मौजूद है। यह एक बरगद का पेड़ है। इस पेड़ को दुनिया के सबसे बड़े वट वृक्ष के रूप में जाना जाता है। यह विशालकाय पेड़ पश्चिम बंगाल के हावड़ा शहर में कोलकाता द आचार्य जगदीश चंद्र बोस बॉटनिकल गार्डन में मौजूद है।

250 साल पुराना है यह पेड़

बता दें कि बरगद का यह पेड़ यह 250 साल से ज्यादा पुराना है। यह तकरीबन 14,500 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। पेड़ 24 मीटर ऊंचा और 3 हजार से अधिक जटाओं से भरा है। आपको बता दें कि इस पेड़ की ज्यादातर जटाएं अब जड़ों में बदल चुकी हैं। इसे वॉकिंग ट्री के नाम से दुनिया भर में जाना जाता है। यह पेड़ इतना अधिक पुराना हो चुका है कि इस पर 80 से ज्यादा प्रजाति के पक्षियों ने अपना घर बना लिया है। माना जाता है कि साल 1787 में जब इस पेड़ के आस-पास आचार्य जगदीश चंद्र बोस भारतीय वनस्पति उद्यान की स्थापना की गई थी, तब पेड़ 15-20 साल पुराना था।

पेड़ के सम्मान में जारी हो चुका है डाक टिकट

अब यह पेड़ दुनिया के सबसे विशालकाय बरगद के पेड़ के रूप में स्थापित हो चुका है। इस पेड़ की जड़ें और बड़ी-बड़ी शाखाएं देखकर लोगों को लगता है कि वह जैसे किसी जंगल में आ गए हों। इस देखकर लगेगा ही नहीं कि यह एक पेड़ है। आपको बता दें कि भारत सरकार ने इस पेड़ के सम्मान में साल 1987 में एक डाक टिकट भी जारी किया था। पेड़ की देखरेख के लिए इस समय एक टीम काम करती है, जो समय-समय पर इस पेड़ की जांच करते रहती है।

ये भी पढ़ें:

ड्यूटी से घर लौटा फौजी, देखते ही खुशी के मारे नाचने लगी मां, Video देख आप भी हो जाएंगे भावुक

तरक्की कर गए यार पाकिस्तान वाले! हवा खाने के लिए पेड़ पर लटकाया पंखा, देखें Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement