Friday, October 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. वायरल न्‍यूज
  3. दुनिया का सबसे महंगा लाइटर, कीमत इतनी कि खरीद लेंगे एक बड़ा सा घर

दुनिया का सबसे महंगा लाइटर, कीमत इतनी कि खरीद लेंगे एक बड़ा सा घर

दुनिया के सबसे महंगे लाइटर की कीमत सुनकर आप चौंक जाएंगे। इस लाइटर की कीमत इतनी है कि आप इतनी कीमत में एक घर खरीद लेंगे।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: August 18, 2024 18:14 IST
दुनिया का सबसे महंगा लाइटर- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA दुनिया का सबसे महंगा लाइटर

इस दुनिया में एक से बढ़कर एक महंगी चीजें हैं। जिन्हें खरीदने की औकात सिर्फ अमीर लोगों की ही होती है। गरीब और मीडिल क्लास बस उन चीजों के बिकने का वीडियो ही देख पाता है। तो चलिए आज ऐसा ही एक और वीडियो देख लीजिए। जिसे देखने के बाद आपका दिमाग भी घूम जाएगा। वीडियो में दुनिया का सबसे महंगा लाइटर दिखाया गया है। आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि दुनिया का सबसे महंगा लाइटर कितने का होगा। जी हां, इस लाइटर की कीमत का अंदाजा लगाना हमारे सोच से परे है। आप सोच भी नहीं सकते कि इतना महंगा एक लाइटर भी हो सकता है। इस महंगे से लाइटर के बनाने की प्रक्रिया का वीडियो सोशल मीडिया पर इन दिनों वायरल हो रहा है।

इस लाइटर को बनाने वाला कौन?

फ्रांसीसी इतिहास के प्रति जुनून रखने वाले हांगकांग के अरबपति स्टीवन हंग ने फ्रांसीसी लक्जरी ब्रांड एसटी ड्यूपॉन्ट से एक विशेष अनुरोध किया। उन्होंने इस कंपनी को दुनिया का सबसे महंगा लाइटर बनाने का ऑर्डर दिया। उनके विशेष अनुरोध पर लुई XIII फ्लेउर डे परमे ने सिगार लाइटर पर काम करना शुरू किया। लेकिन कंपनी ने अपने क्लाइंट के उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए इस काम को फ्रांसीसी संस्कृति और इतिहास के गहन ज्ञान वाले विशेष डिजाइनर को सौंपा। इस काम के लिए कंपनी ने राजकुमारी तानिया डे बॉर्बन परमे जो कि लुई XIII की असली वंशज हैं और साथ में एक फेमस डिजाइनर भी हैं, उनसे संपर्क किया। जिसके बाद राजकुमारी ने 80 कारीगरों की एक टीम के साथ छह महीने काम करके 'दुनिया के सबसे महंगे सिगार लाइटर' को तैयार किया।

इतने में बिका यह लाइटर

इस लाइटर को किंग लुइस XIII युग की पुनर्जागरण/बैरोक शैली से प्रेरित होकर डिजाइन किया गया है। यह एक तरह का LOUIS XIII फ्लेर डे परमे लाइटर है जो कि एक सजावटी आधार पर बैठे शाही सोने के मुकुट के रूप में डिजाइन किया गया है। इस लाइटर को 400 ग्राम ठोस सोने से बनाया गया है और 41 कैरेट के कुल 152 नीलमों से सजाया गया है। 2013 में लॉन्च किए गए इस लाइटर (LOUIS XIII Fleur de Parme) को गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स दुनिया के सबसे महंगे सिगार लाइटर के रूप में मान्यता देना चाहता था और हुआ भी ऐसा ही। लाइटर के खरीददार ने इस लाइटर को 5 लाख डॉलर में खरीद लिया। अगर भारतीय रुपए में देखें तो इसकी कीमत करीब 4 करोड़ रुपए होगी।

ये भी पढ़ें:

सड़क पर स्टंट करते हुए रील बना रहा था लड़का, पब्लिक ने स्कूटी उठाई और फ्लाईओवर से फेंक दी नीचे, देखें ये Video

झाड़ियों में छुपा बैठा था चोर, जैसे ही ट्रेन गुजरी गेट पर खड़े यात्री से झपट लिया फोन, देखें ये Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement