Monday, October 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. वायरल न्‍यूज
  3. इस बिल्डिंग में रहते हैं 20 हजार लोग, अपने आप में एक शहर जैसी है ये इमारत, Video देख फटी की फटी रह जाएंगी आंखें

इस बिल्डिंग में रहते हैं 20 हजार लोग, अपने आप में एक शहर जैसी है ये इमारत, Video देख फटी की फटी रह जाएंगी आंखें

दुनिया की सबसे बड़ी रिहायशी बिल्डिंग चीन के कियानजियांग सिटी में मौजूद रिजेंट इंटरनेशनल है, जिसमें 20,000 लोग रहते हैं। जबकि इसमें 30000 लोगों के रहने की क्षमता है।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: October 07, 2024 8:40 IST
रीजेंट इंटरनेशनल- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA रीजेंट इंटरनेशनल

दुनिया की सबसे बड़ी आवासीय इमारत रीजेंट इंटरनेशनल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसे देखने के बाद लोगों की आंखें फटी की फटी रह जाएगी। यह इमारत चीन के कियांगजियांग सेंचुरी सिटी में मौजूद है। रिजेंट इंटरनेशनल कुल 675 फीट ऊंची इमारत है। जिसे एक विशाल अपार्टमेंट कैंपस के रूप में तैयार किया गया है। S-आकार में बना रीजेंट इंटरनेशनल 1.47 मिलियन वर्ग मीटर में फैला हुआ है। 39-मंजिला टावरों में हज़ारों अपस्केल अपार्टमेंट मौजूद हैं। जिसमें 20,000 से ज़्यादा लोग रहते हैं। हालांकि, इस बिल्डिंग में अधिकतम 30,000 लोगों के रहने की क्षमता है। इस तरह से ये बिल्डिंग दुनिया की सबसे बड़ी अवासीय इमारत है। 

दुकान से लेकर स्कूल-हॉस्पिटल तक सब कुछ है इस इमारत में

इस बिल्डिंग को खुद में एक ‘समुदाय’ कहा जाता है, जिसका नाम "स्व-निहित समुदाय" है। इस बिल्डिंग के कैंपस में शॉपिंग सेंटर, रेस्तराँ, स्कूल, अस्पताल और मनोरंजन की सभी सुविधाएँ मौजूद हैं। जो इमारत के भीतर ही एक आत्मनिर्भर समुदाय का निर्माण करते हैं। यहां रहने वाले लोगों के लिए अत्याधुनिक फिटनेस सेंटर, फ़ूड कोर्ट, इनडोर स्विमिंग पूल, किराना स्टोर, नाई की दुकानें, नेल सैलून और विशाल उद्यान भी हैं। यानी यहां के निवासियों की रोजमर्रा वाली ज़रूरतें कैंपस से बाहर निकले बिना ही पूरी हो जाती हैं। 

इतनी बड़ी बिल्डिंग को देख दंग रह गए यूजर्स

इस विशाल बिल्डिंग के वीडियो को सोशल साइट एक्स पर @IndianTechGuide नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है। वीडियो को अब तक करीब 3 लाख लोगों ने देखा और 6 हजार लोगों ने लाइक किया है। वीडियो के कैप्शन में लिखा है - "चीन में दुनिया की सबसे बड़ी आवासीय इमारत में 20,000 से ज़्यादा लोग रह रहे हैं।" वीडियो में इस इमारत को देखने के बाद कई यूजर्स इसके विशाल आकार से प्रभावित हुए। वहीं, कई लोगों ने इस इमारत के आर्किटेक्चर की खूब तारीफ की और लिखा कि इतने सारे लोगों को एक छत के नीचे रखना अपने आप में बहुत बड़ी बात होती है। कुछ अन्य यूजर्स ने कमेंट करते हुए लिखा कि, "अगर यह भूकंप के कारण यह इमारत गिर गई तो 20,000 से अधिक लोग एक साथ मारे जाएंगे।

ये भी पढ़ें:

Video: "और भाई आ गया स्वाद!" चलती बाइक पर खड़े होकर स्टंट कर रहा था लड़का, अगले ही पल गिरा धड़ाम

Crush को तीन साल बाद लड़के ने किया मैसेज, फिर पता चली ऐसी बात कि सुनकर होश हो गए फाख्ता

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement