Friday, October 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. वायरल न्‍यूज
  3. इस ट्रिक से शरीर को अलग-अलग कर देते हैं जादूगर, Video में देखें टुकड़े-टुकड़े कर देने वाले जादू का रहस्य

इस ट्रिक से शरीर को अलग-अलग कर देते हैं जादूगर, Video में देखें टुकड़े-टुकड़े कर देने वाले जादू का रहस्य

जादूगर किसी को काटकर अलग-अलग कर देने वाले जादू को कैसे दिखाते हैं, वह आप इस वीडियो में अच्छे ढंग से समझ सकते हैं।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: October 11, 2024 9:59 IST
जादू दिखाता जादूगर- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA जादू दिखाता जादूगर

क्या आपने कभी जादू देखा है? अगर देखा हो तो उसमें जो सबसे कॉमन जादू दिखाया जाता है, वह ये कि जादूगर किसी एक इंसान को डब्बे में बंद कर उसके शरीर के टुकड़े-टुकड़े कर देता है, उसके बावजूद भी अंत में वह शख्स बिल्कुल सही सलामत उस बॉक्स से बाहर निकलकर आता है। इसके बाद आप सोच में पड़ जाते होंगे कि आखिर जादूगर ऐसा क्या करता है जो इस शख्स के टुकड़े-टुकड़े होने के बाद भी ये सही-सलामत उस डब्बे से बाहर निकल आया। तो चलिए आज हम आपको उस जादू का ट्रिक दिखाते हैं कि आखिर जादूगर ऐसी कौन सी ट्रिक लगाते हैं जो वह आदमी को अलग-अलग कर के रख देता है।

जादू नहीं ये ट्रिक इस्तेमाल करते हैं जादूगर

वीडियो में आप देख सकते हैं कि जादूगर ने सबसे पहले शख्स को एक कांच के फ्रेम में बंद कर दिया है। कांच का फ्रेम अंदर ही अंदर खोंखला है और उसमें से इंसान इधर-उधर जा सकता है। इसके बाद जादू में सबसे ऊपर वाला बॉक्स वहां से हटा देता है। तभी शख्स बॉक्स से निकलकर स्टेज के नीचे बने एक खोंखले फ्रेम में समा जाता है। जिसके बाद जादूगर एक-एक कर सभी डब्बों को अलग-अलग कर के रख देता है। ऐसे में शख्स नीचे बने फ्रेम में छुपकर अपने हाथ-पैर और सिर उस बॉक्स के जरिए दर्शकों को दिखाते रहता है। इधर लोगों को यह किसी जादू की तरह लगता है लेकिन यह केवल एक आंखों का भ्रम और ट्रिक है।

जादू के कुछ शानदार ट्रिक्स

बता दें कि, जादूगर शरीर को अलग-अलग करने का भ्रम पैदा करते हैं। वे जादू दिखाने के लिए कई तरह की तकनीकों और इल्यूजन्स का इस्तेमाल करते हैं। यहाँ हम आपको समझने के लिए कुछ सामान्य तरीके बता दे रहे हैं, जिससे आपको यह पता चल जाए कि जादूगर इस तरह के जादू दिखाने के लिए कौन सी ट्रिक का इस्तेमाल करते हैं। 

भ्रम पैदा करने वाले प्रॉप्स : शरीर को अलग करने के कई ट्रिक्स में खास तौर पर डिज़ाइन किए गए प्रॉप्स का इस्तेमाल होता है। उदाहरण के लिए, एक जादूगर एक बॉक्स का इस्तेमाल कर सकता है जिसमें छिपे हुए डिब्बे या दर्पण होते हैं ताकि यह भ्रम पैदा किया जा सके कि शरीर को आधे में काटा जा रहा है।

गलत दिशा दिखाना : जादूगर दर्शकों का ध्यान वास्तव में हो रही चीज़ों से हटाने के लिए गलत दिशा दिखाने पर बहुत ज़्यादा निर्भर करते हैं। जब दर्शक प्रदर्शन के एक हिस्से पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो जादूगर प्रॉप्स में हेरफेर कर सकता है या कहीं और हाथ की सफाई दिखा सकता है।

वेशभूषा और मेकअप : कुछ तरकीबें अलगाव का भ्रम पैदा करने के लिए वेशभूषा या मेकअप का उपयोग करती हैं। उदाहरण के लिए, एक कलाकार ऐसी पोशाक पहन सकता है जो उसके शरीर के निचले आधे हिस्से को छिपा दे, जिससे ऐसा लगे कि वे अलग हो गए हैं।

जीवित जानवर या सहायक : कुछ भ्रमों में, जादूगर एक सहायक का उपयोग करते हैं। जिसमें उन सहायकों को इस तरह से तैनात किया जाता है, जैसे लोगों को लगता है कि उन्हें आधे में काटा जा रहा है या अलग किया जा रहा है। इसके साथ ही जानवर या किसी सहायक को इस तरह से चलने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है जिससे इस भ्रम को बढ़ाया जा सके।

कैमरा ट्रिक्स : टेलीविज़न पर दिखाए जाने वाले जादू में, अलग-अलग कैमरा एंगल का इस्तेमाल कर भ्रम पैदा करने की कोशिश की जाती है।

ऑप्टिकल इल्यूजन : कुछ तरकीबें ऑप्टिकल इल्यूजन पर निर्भर करती हैं, जहां दर्शकों की धारणा को अलग-अलग एंगल्स और लाइट्स के माध्यम से प्रभावित किया जाता है, जिससे ऐसा प्रतीत होता है कि कुछ असंभव सा हो रहा है।

ये भी पढ़ें:

बाघ की पीठ पर बैठकर सवारी करते दिखा शख्स, Video देख कांप जाएगा कलेजा

इस बिल्डिंग में रहते हैं 20 हजार लोग, अपने आप में एक शहर जैसी है ये इमारत, Video देख फटी की फटी रह जाएंगी आंखें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement