Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. वायरल न्‍यूज
  3. इंजीनियरिंग का नायाब नमूना, पानी पर तैरता है यह ब्रिज, Video देख हक्के-बक्के रह गए लोग

इंजीनियरिंग का नायाब नमूना, पानी पर तैरता है यह ब्रिज, Video देख हक्के-बक्के रह गए लोग

आपने कभी ऐसा पुल देखा है जो पानी की सतह पर तैरता हो। नहीं देखा होगा, लेकिन आज हम आपको ऐसे ही एक पुल का नजारा दिखाने जा रहे हैं, जिसे देखने से यह मालूम पड़ता है जैसे गाड़ियां पानी की सतह पर तैर रही हो।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: September 01, 2024 15:07 IST
शिजिगुआन फ्लोटिंग ब्रिज- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA शिजिगुआन फ्लोटिंग ब्रिज

इस धरती पर इंसानों ने एक से बढ़कर एक नायाब नमूने बनाए हैं। जिनके बारे में सोचकर ही हैरानी होती है। देखने जाओ तो आंखों को यकीन नहीं होता कि ऐसी भी कोई चीज बनाई जा सकती है। ताजमहल, चीन की दीवार इन अजूबों को इंसानों ने ही बनाया है। जिन्हें देखते ही लोग दातों तले उंगलियां दबाने को मजबूर हो जाते हैं। ऐसे ही इंजीनियरिंग का एक अद्भुत नज़ारा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में देखने को मिल रहा है।

पानी पर तैरता पुल

अब तक आपने पुलों को जमीन पर खड़े खंभों के सहारे बना देखा होगा। लेकिन क्या आपने कभी वाहनों को पानी पर दौड़ते हुए देखा है। शायद ही देखा होगा, चलिए आज हम आपको ऐसा ही कुछ नजारा दिखाने जा रहे हैं, जिसे देख आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल, हम आपको एक ऐसे ब्रिज का वीडियो दिखाने जा रहे हैं, जिसे पिलर पर नहीं बल्कि ये पुल सीधे पानी में ही तैरता है। इस पुल को इस तरह से बनाया गया है कि गाड़ियां पानी की लहरें महसूस करते हुए पुल के ऊपर से निकल जाती हैं। देखने में ऐसा लगता है माने गाड़ी पानी के सतह पर ही चल रही है।

दुनियाभर से लोग आते हैं इस पुल पर ड्राइविंग का लुत्फ उठाने

ये पुल चीन के शिज़िगुआन (Shiziguan) प्रांत में घाटी में बहती हुई नदी के ऊपर बना हुआ है, जिसे अगर आप पहली बार देखेंगे तो यह आपको किसी चमत्कार से कम नहीं लगेगा। आपको पुल पानी में तैरता हुआ नजर आएगा। पुल पर खतरे की कोई बात ही नहीं है। गाड़ियां इस पुल पर सरपट दौड़ती दिख जाती हैं। इस पुल का कमाल देखने के लिए लोग दुनिया भर से यहां आते हैं और नदी में तैरने वाले पुल पर अपनी गाड़ी ड्राइव कर इसका लुत्फ उठाते हैं। 

वीडियो देख हैरान रह गए लोग

इस ब्रिज का नाम शिजिगुआन फ्लोटिंग ब्रिज है, जो चीन के दक्षिण-पश्चिमी हुबेई प्रांत के जुआन काउंटी में मौजूद है। दुनियाभर के पर्यटक इस ब्रिज पर एडवेंचर के लिए आते हैं। इस पुल पर चलती हुई गाड़ियों को देख ऐसा लगता है जैसे नदी उनके साथ ही चल रही है। इस अद्भुत वीडियो को इंस्टाग्राम पर @wealth नाम के पेज से शेयर किया गया है। जिसे खबर लिखे जाने तक 38 लाख लोगों ने देखा और साढ़े तीन लाख लोगों ने इसे लाइक किया है। 

ये भी पढ़ें:

ये है दुनिया का सबसे बड़ा और मजबूत पत्ता, आराम से बैठ सकता है इंसान

यकीन नहीं हो रहा न! ये घर नहीं बल्कि ट्रेन है, फिनलैंड का ट्रांसपोर्ट सिस्टम देख खुला का खुला रह जाएगा आपका मुंह

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement