Friday, July 05, 2024
Advertisement

फ्लाइट के दौरान हवा में उड़ गई प्लेन की छत, महिला पायलट ने कुछ ऐसे कराई सेफ लैंडिंग, देखें Video

एक महिला पायलट ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया और उसने अपने साथ घटी घटना के बारे में बताया और अन्य पायलटों को उसकी गलती से सीखने को कहा।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: July 02, 2024 19:34 IST
प्लेन उड़ाती हुई महिला पायलट- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA प्लेन उड़ाती हुई महिला पायलट

वीडियो में देखा जा सकता है कि महिला पायलट रनवे से प्लेन लेकर उड़ान भरती है। उड़ान भरने के बाद महिला पायलट जैसे ही आसमान की ऊंचाइयों में प्लेन लेकर पहुंचती है, वैसे ही अचानक से प्लेत की छत खुल जाती है। वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि महिला पायलट के लिए हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। उसे सांस लेने और देखने में थोड़ी सी दिक्कत हो रही है। लेकिन महिला हिम्मत नहीं हारती और वह दिलेरी दिखाते हुए प्लेन की सेफ लैंडिंग करवा देती है। 

कहां हुई चूक    

प्लेन उड़ाने वाली महिला पायलट का नाम नरेन मेलकुमजन है और उसने अपने साथ हुई इस घटना की जानकारी देते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपने अकाउंट से घटना के दौरान की वीडियो शेयर की और लिखा कि, वह उड़ान भरने से पहले दो बार इसकी प्रैक्टिस कर चुकीं थी। महिला पायलट ने यह भी स्वीकार किया कि उड़ान भरने से पहले उसे विमान के सभी हिस्सों की जांच अच्छे से कर लेनी चाहिए थी। अगर वह ऐसा करती तो उन्हें ऐसी परिस्थिति की सामना नहीं करना पड़ता।

महिला पायलट ने बताई पूरी घटना

पायलट ने आगे लिखा कि, "वह विमान उड़ा रहीं थी और तभी कॉकपिट के ऊपर लगा विंडशिल्ड अचानक से खुल गया। यह देख वह थोड़ी देर के लिए बिल्कुल सहम गईं। हालांकि उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और सफलतापूर्वक विमान की लैंडिग कराई। उन्होंने आगे बताया कि उड़ान भरने से पहले कैनोपी लॉकिंग पिन को ठीक से लॉक नहीं किया गया था। जिससे यह घटना हुई। महिला पायलट ने आगे लिखा कि हवा का शोर इतना तेज था कि वह किसी को भी मैसेज भेजने की भी हालत में नहीं थी। ऐसे में उन्होंने सोचा और तय किया कि उन्हें बस उड़ते रहना है। इस दौरान उन्हें सांस लेने में काफी तकलीफ हो रही थी और हवा के दबाव के कारण उन्हें ढंग से कुछ दिखाई भी नहीं दे रहा था। मेलकुमजन ने आगे बताया कि उन्हें नॉर्मल होने में लगभग 28 घंटे लग गए थे। पोस्ट के आखिरी में उन्होंने यह लिखा कि, "अगर आप एक पायलट हैं और यह देख रहे हैं, तो मुझे उम्मीद है कि मेरी कहानी आपके लिए एक सबक के रूप में काम करेगी और आप मेरी गलतियों से सीखेंगे।"

ये भी पढ़ें:

"और भई! आ गया स्वाद...", कूलर पर चढ़कर नाच रही थी महिला, अगले ही पल हुआ कुछ ऐसा कि याद आ गई दादी-नानी

"पापा ने मेरे लिए किया ही क्या है", बोलने वाले ये Video जरूर देखें, रोजी-रोटी के लिए बुजुर्ग ने पीठ पर उठाई बाइक

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement