Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. वायरल न्‍यूज
  3. स्पेस में जाने के बाद कैसे धरती पर लौट आया रॉकेट, Elon Musk ने Video शेयर कर दिखाया कमाल का नजारा

स्पेस में जाने के बाद कैसे धरती पर लौट आया रॉकेट, Elon Musk ने Video शेयर कर दिखाया कमाल का नजारा

एलन मस्क ने स्पेसएक्स द्वारा अंतरिक्ष में भेजे गए एक रॉकेट का वीडियो शेयर किया है। जिसमें रॉकेट स्पेस में पहुंचने के बाद खुद ही वापस धरती पर लैंड कर जता है।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: August 16, 2024 8:16 IST
लॉन्च होता रॉकेट- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA लॉन्च होता रॉकेट

एलन मस्क की स्पेस कंपनी ‘स्‍पेसएक्‍स' (SpaceX) सैटेलाइट लॉन्‍च करने का काम करती है। ‘स्‍पेसएक्‍स' (SpaceX) के रॉकेट्स में जो सबसे खास बात है, जो उसे सबसे अलग बनाती है, वह ये कि मस्क ने ऐसे रॉकेट्स का आविष्कार किया है जो स्पेस में जाने के बाद वापस धरती पर खुद-ब-खुद लैंड कर जाता है। उन्होंने ये रॉकेट्स स्पेस में इकट्ठे हो रहे कचरे को कम करने के लिए किया है। हाल में ही उन्होंने अपने एक्स हैंडल से एक सैटेलाइट लॉन्‍च वीडियो शेयर किया है। जिसे उनकी कंपनी ‘स्‍पेसएक्‍स' (SpaceX) ने शेयर किया था। 

वीडियो में दिखा फाल्कन 9 की उड़ान

वीडियो के कैप्शन में लिखा है - स्मॉलसैट राइडशेयर मिशन के दौरान फाल्कन 9 की अंतरिक्ष की उड़ान और वापसी का ऑनबोर्ड दृश्य। वीडियो में देखा जा सकता है कि 'रॉकेट फाल्कन 9' को स्पेस लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया जा रहा है। लॉन्च के चंद सेकंड बाद ही रॉकेट धरती के वायुमंडल से भी ऊपर जाता है। नीचे पृथ्वी सिर्फ नीले रंग की दिख रही है। जैसे-जैसे रॉकेट ऊपर की तरफ जा रहा है, वैसे-वैसे धरती एक गोले की तरह दिखाई देने लगती है। रॉकेट जैसे ही धरती के वायुमंडल से अलग होकर अंतरिक्ष में पहुंचता है, वह स्थिर चाल से चलने लगता है। इसके बाद रॉकेट को वापस धरती की ओर लौटते हुए देखा जा रहा है। रॉकेट फिर से बहुत ही तेज गति से धरती के वायुमंडल से प्रवेश करते हुए वापस अपने तय जगह यानी लॉन्च सेंटर पर लैंड कर जाता है। यह नजारा रॉकेट के ऊपरी हिस्से पर लगे कैमरे में रिकॉर्ड हुआ था।    

स्पेसएक्स राइडशेयर मिशन ने लॉन्च किए थे 143 सैटलाइट्स

‘स्‍पेसएक्‍स' (SpaceX) के इस कोशिश की वजह से उसे किसी भी रॉकेट का लॉन्‍च कॉस्‍ट कम करने में मदद मिलती है। वह बूस्‍टर्स को कई लॉन्‍च में इस्‍तेमाल करके पैसे बचा पाता है। बता दें कि, यह वीडियो तब की है जब 'फाल्कन 9' ने 143 स्पेसशिप्स को ऑर्बिट में लॉन्च किया था। यह सभी स्पेसशिप्स एक ही मिशन पर लॉन्च किए गए थे। इस मिशन का मुख्य उद्देश्य, स्पेसएक्स के पहले स्मॉलसैट राइडशेयर प्रोग्राम मिशन पूरा करना था। स्पेसएक्स के अनुसार, यह राइडशेयर प्रोग्राम छोटे सैटेलाइट कंपनियों के लिए स्पेस तक पहुंचने की सुविधा को कम लागत में उपलब्ध कराता है।

ये भी पढ़ें:

खतरों की खिलाड़ी निकली आंटी, जान हथेली पर रखकर खिड़की का शीशा साफ करते दिखी महिला, Video हुआ वायरल

बीच सड़क पर हुई पटका-पटकी, नशे में चूर दो शराबियों का लड़ते हुए Video हुआ वायरल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement