Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. वायरल न्‍यूज
  3. International Yoga Day के मौके पर पानी में योग करते हुए दिखे लोग, Video देख आप भी कहेंगे वाह! क्या सीन है

International Yoga Day के मौके पर पानी में योग करते हुए दिखे लोग, Video देख आप भी कहेंगे वाह! क्या सीन है

गुजरात के राजकोट और तमिलनाडु के रामेश्वरम में लोग अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जल योग करने के लिए इकट्ठा हुए।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: June 21, 2023 18:08 IST
International Yoga Day, Jal Yoga- India TV Hindi
Image Source : TWITTER जल योग करते हुए दिखे लोग।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर अलग-अलग पूरे देश से अलग-अलग तस्वीरें और वीडियो निकलकर सामने आई हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक तमिलनाडु का एक वीडियो वायरल हो रहा है जहां लोग पानी में योगासन कर रहे हैं। तमिलनाडु के रामेश्वरम में योग करने वाले लोगों के एक समूह ने अलग किस्म का योग कर के दिखाया। इस योग को जल योग कहा जा रहा है जहां लोग पानी में योगासन करते हुए दिखाई दिए। रामेश्वरम के अग्नि तीर्थम सागर में एनजे बोस और सुदलाई ने 3 घंटे तक पानी में तैरने और आसन किया। उन्होंने योग कने आए लोगों के बीच शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण को बढ़ावा दिया। उन्होंने कहा कि 'जल योग' न केवल सांस लेने के व्यायाम के रूप में कार्य करता है बल्कि उचित आसन और आंतरिक शांति बनाए रखने में भी मदद करता है।

गुजरात में भी लोगों ने किया जल योग

वहीं, एक ऐसा ही वीडियो गुजरात के राजकोट से भी देखने को मिला। जहां लोग अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर एक स्विमिंग पूल में जल योग करने के लिए इकट्ठा हुए। प्रतिभागियों ने दूसरों को समग्र कल्याण के लिए योग अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया और उन्हें योगाभ्यास में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो रहा योग

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन के दौरान की थी। तब से, योग ने लचीलेपन, शक्ति, संतुलन और फिटनेस में सुधार करने की अपनी क्षमता के कारण दुनिया भर में अपार लोकप्रियता हासिल की है। 

ये भी पढ़ें:

योगा डॉगी: ITBP के कुत्ते ने मनाया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा Video

योग दिवस को युवक ने कुछ ज्यादा ही सीरियसली ले लिया, साइन बोर्ड पर चढ़कर लगाने लगा पुशअप्स
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement