Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

VIDEO: भारतीय सेना से टकराने से पहले इस आर्मी जनरल की फिटनेस देख लो, 56 की उम्र में भी मारे बैक टू बैक 25 Pull-Ups

Indian Army Major General 25 Pull Ups Viral Video: जहां आज की युवा पीढ़ी अपना पूरा समय रील्स देखने में खर्च कर रही है। वहीं, इंडियन आर्मी के 56 वर्षीय मेजर जनरल ने अपनी फिटनेस से इंटरनेट पर तहलका मचा दिया है। मेजर को Gym में बिना रुके लगातार 25 पुल-अप्स करते हुए देखा जा सकता है।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: July 01, 2024 16:29 IST
पुल अप्स लगाते हुए मेजर जनरल प्रसन्ना जोशी।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA पुल अप्स लगाते हुए मेजर जनरल प्रसन्ना जोशी।

दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर सेना भारतीय सेना को माना जाता है। हमारी सेना न सिर्फ हथियार और तकनीकी तौर पर मजबूत है बल्कि मैनपावर के मामले में भी हम बहुत ही शक्तिशाली हैं। हमारे सेना का एक अकेला जवान दुश्मनों के 10 जवानों पर भारी पड़ता है। ये सिर्फ कहने की बात नहीं है। ऐसे कई मौके आए हैं, जब हमारे सेना के जवानों ने अपनी ताकत दुनिया के सामने दिखाई है। इतनी ताकतवर सेना को खड़ा करने के लिए जो सबसे अहम चीज है, वह भारतीय सेना का अनुशासन और उसकी ट्रेनिंग है। हमारी सेना को इतनी तगड़ी ट्रेनिंग दी जाती है कि वह दुनिया के किसी भी कोने में भारत की रक्षा करने में सक्षम होता है। इसी ट्रेनिंग की वजह से हमारे सेना के जवान 60 की उम्र में भी 25 साल के लड़के जितना जोश रखते हैं। 

मेजर जनरल ने बिना रुके मारे 25 पुल अप्स

जहां एक तरफ आम इंसान 30 की उम्र पार करते ही अपने आप को कमजोर महसूस करने लगता है। वहीं, इंडियन आर्मी के जवान 60 की उम्र में भी अपने शौर्य का परिचय देते हैं। हाल में आर्मी के एक मेजर जनरल का वीडियो सोशल मीडिया पर देखने को मिला। जिसमें मेजर जनरल बिना रुके और थके लगातार 25 Pull-Ups मारते हुए देखे जा रहे हैं। पुल अप्स लगा रहे मेजर जनरल की उम्र 56 साल है और उनका नाम मेजर जनरल प्रसन्ना जोशी है। मेजर जनरल का यह वीडियो भारत के करोड़ों लोगों को मोटिवेट कर रहा है। 

सबसे टफ एक्सरसाइज होती है पुल अप्स

अगर आप सोच रहे हैं कि 25 पुल अप्स मारना बड़ी बात नहीं है, तो आपको बता दें कि इस एक्सरसाइज को सबसे कठिन माना जाता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपर बॉडी के साथ-साथ कोर स्ट्रेंथ की जरूरत होती है। जिसके लिए शरीर में भरपूर ताकत होनी चाहिए और इतनी ताकत सबके पास नहीं होती, खास तौर पर जब आपकी उम्र 56 साल हो। लेकिन आर्मी के इस मेजर जनरल को यह एक्सरसाइज बड़े ही आराम से करते हुए देखा जा सकता है। 

करोड़ों युवाओं के लिए प्रेरणा हैं जनरल जोशी

वायरल हो रहे इस वीडियो को सोशल मीडिया के हर  प्लेटफॉर्म पर शेयर किया जा रहा है। वीडियो को रिटायर्ड लेफ्टिनेंट कर्नल जेएस सोढ़ी ने भी अपने एक्स हैंडल @JassiSodhi24 से शेयर किया है। उन्होंने वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा- भारतीय सेना के मेजर जनरल प्रसन्ना जोशी की फिजिकल फिटनेस को सैल्यूट और सम्मान। उन्होंने आगे लिखा- इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि अक्टूबर 2022 में जर्मन प्रकाशन स्टेटिस्टा द्वारा भारतीय सेना को दुनिया की सबसे बेहतरीन लड़ाकू शक्ति (फाइनेस्ट फाइटिंग फोर्स) का दर्जा दिया गया है। हमें भारतीय सेना पर गर्व है। जय हिंद #इंडियन आर्मी​। भारतीय सेना के इस अधिकारी की फिटनेस देख इंटरनेट की जनता बावली हो गई है। लोग मेजर जनरल प्रसन्ना जोशी की फिटनेस की खूब सराहना कर रहे हैं। मेजर जनरल करोड़ों युवाओं के लिए प्रेरणा हैं। 

ये भी पढ़ें:

गुरुपूर्णिमा से पहले टीम इंडिया ने कोच राहुल द्रविड़ को दी गुरु दक्षिणा, Video शेयर कर आनंद महिंद्रा ने दी बड़ी सीख

VIDEO: इधर पांड्या ने डाली मैच की आखिरी गेंद, उधर प्लेन में खुशी से झूम पड़े लोग, 40000 फीट की ऊंचाई पर मना Team India की जीत का जश्न

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement