Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. वायरल न्‍यूज
  3. अगर आपको भी है पूरे दिन कान में Earphone लगाए रहने की आदत तो देख लें यह Video, कितना खतरनाक साबित हो सकता है ये

अगर आपको भी है पूरे दिन कान में Earphone लगाए रहने की आदत तो देख लें यह Video, कितना खतरनाक साबित हो सकता है ये

घंटों-घंटों तक कान में ईयरबड्स लगाना और तेज आवाज में गाने सुनना हमारे कानों के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है वह आप इस वायरल हो रहे वीडियो को देखकर समझ सकते हैं।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: September 15, 2024 12:39 IST
ज्यादा देर तक ईयरफोन लगाने का नुकसान होने का वीडियो हो रहा वायरल - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA ज्यादा देर तक ईयरफोन लगाने का नुकसान होने का वीडियो हो रहा वायरल

साइंस और टेक्नोलॉजी के इस जमाने में इंसान पूरी तरह से तकनीक का गुलाम बन चुका है। अपने जीवन को आसान और फैशनेबल बनाने के लिए लोगों ने तकनीक का सहारा लेना शुरू कर दिया जो अब उनकी बुरी आदत बन चुकी है। आज हर एक चीज में लोग गैजेट्स का इस्तेमाल करने लगे हैं। फोन और ईयरफोन से तो लोग ऐसे चिपके हुए हैं जैसे शरीर से कोई जोंक। जो छोड़ने का नाम ही नहीं ले रहा। 

भारी नुकसान हो सकता है कानों को

आज शहर में जिस किसी को भी देखेंगे वह अपने कान में ईयरफोन ठूंसे मिलेगा और उसकी उंगलियां फोन पर फिरते हुए मिलेंगी। कई लोग तो बाहरी शोरगुल से बचने के लिए ऐसा करते हैं तो कई लोग फैशनेबल दिखने के लिए ऐसे हथकंडे अपनाते हैं। लोग घंटों तक कान में ईयरफोन ठूंसे रहते हैं लेकिन कभी ये नहीं सोचते कि ये आदत उनकी कितनी खराब है। इससे उन्हें कितना नुकसान हो रहा है। खैर सोचना तो उनका काम है लेकिन फिर भी आज हम ऐसे लोगों को एक बार यह वीडियो दिखाना चाहेंगे जो घंटों-घंटों तक अपने कान में ईयरफोन और ईयरबड लगाए रहते हैं। शायद इस वीडियो को देखने के बाद उन्हें इस बात का अंदाजा हो जाए कि उनकी ये आदत उन्हें कितनी भारी पड़ने वाली है।

ग्राफिक्स के जरिए समझे कैसे नुकसानदायक साबित हो सकता है

इस वीडियो में ग्राफिक्स के जरिए यह दिखाया गया है कि लंबे वक्त के लिए ईयरफोन्स कान में लगाए रहने और तेज आवाज में गाने सुनने से हमारे कानों पर क्या असर पड़ता है। वीडियो में बताया गया है कि कान में ईयरबड लगाते ही वाइब्रेशन होने लगते हैं। लगातार तेजी से वाइब्रेट होने के कारण कान के अंदर जो बाल होते हैं वे या तो टूटने लगते हैं या फिर वे सूख जाते हैं। जिससे पर्मानेंट हीयरिंग लॉस होने की संभावना तेजी से बढ़ जाती है और एक समय हमारे कान से सुनाई देना बंद हो जाता है। इस वीडियो को सोशल साइट एक्स पर @Rainmaker1973 नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है। जिसे खबर लिखे जाने तक 34 मिलियन लोगों ने देखा और 95 हजार लोगों ने इसे लाइक किया है।

ये भी पढ़ें:

"इसका गला काट दो", बच्चे ने गले में फंसा ली कुर्सी, लड़की ने टीचर को दिया ऐसा Idea कि वायरल हो गया Video

शेरनियों से अकेले लड़ते-लड़ते जिंदगी की जंग हार गया जिराफ, Video सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement