Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. वायरल न्‍यूज
  3. तूफानी सैलाब, लहरों का उफान, इन Videos में देखें हिमाचल में मची तबाही का खौफनाक मंजर

तूफानी सैलाब, लहरों का उफान, इन Videos में देखें हिमाचल में मची तबाही का खौफनाक मंजर

हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में बाढ की वजर से भयंकर तबाही मची हुई है। कई जिलों में बादल फटने से हर एक नदियां उफान पर हैं। राज्य में मौसम की चौतरफा मार पड़ रही है। पुल ढह रहे हैं, पहाड़ दरक रहे हैं, कई हाईवे क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। इस तबाही के वीडियो सोशल मीडिया के हर प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे हैं।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: August 01, 2024 11:43 IST
हिमाचल प्रदेश में आई तबाही का दृश्य- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA हिमाचल प्रदेश में आई तबाही का दृश्य

भारत के अधिकतर राज्यों में बाढ़ से बहुत ही बुरा हाल हो रखा है। सबसे ज्यादा बाढ़ का असर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में देखने को मिल रहा है। इन जगहों पर खूब तबाही हुई है। कई लोग इस बाढ़ से काल के गाल में समा गए। कई लोगों के घर पानी में बह गए। बड़ी संख्या में लोग इस बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। हिमाचल प्रदेश में तो काफी भयावह स्थिति देखी जा रही है। राज्य के कई हिस्सों में बादल फटने से भारी तबाही मची है। उन भयानक मंजर के वीडियो और फोटोज़ इस वक्त सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहे हैं। 

Related Stories
Parvati Valley, Parvati Valley Himachal Pradesh, Himachal Pradesh- India TV Hindi

हिमाचल प्रदेश की पार्वती घाटी में बादल फटा, जानें क्या हैं ताजा हालात

तबाही का वह खौफनाक मंजर

ये वीडियो हिमाचल प्रदेश के मनाली, शिमला, मंडी, कुल्लू और अन्य जिलों से सामने आए हैं। हिमाचल की बड़ी नदियों समेत हर छोटी-मोटी अन्य नदियां भी ऊफान पर हैं। प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में भूस्खलन हो रहे हैं। इस तबाही में न जाने कितने ही घर और गाड़ियां बाढ़ में समा गईं। बड़ी-बड़ी इमारतें बाढ़ में समा गईं, कहां बह गईं किसी को पता भी नहीं चला। कुल्लू में ब्यास और पार्वती नदियां उफान पर हैं और डेंजर मार्क से भी ऊपर हैं। वहीं, मलाणा गांव में बना पॉवर प्रोजेक्ट का डैम भी ओवर फ्लो हो रहा है। बाढ़ के चलते मनाली जाने वाला राजमार्ग बंद हो गया है। मनाली के नजदीक रायसन में तो पूरी सड़क ही बाढ़ में बह गई।

शिमला में 36 लोग लापता

राज्य में आए इस तबाही के कारण सबसे अधिक नुकसान निरमंड उपमंडल के बागीपुल में बताया गया है। जहां कुर्पन खड्ड में बाढ़ आने से बागीपुल में कई मकान बाढ़ की चपेट में आ गए। खबर ये भी सामने आ रही है कि यहां एक मकान में रह रहा एक पूरा परिवार बाढ़ में बह गया। शिमला जिले के रामपुर में बादल फटने से हुई भारी बारिश के कारण मची तबाही के बाद 36 लोग लापता हो चुके हैं। तबाही का यह मंजर इतना भयानक है कि देखने वालों के रोंगटे खड़े हो जाएंगे।

मंडी का यह हाल

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला के द्रंग विधानसभा के चौहरघाटी की टिक्कन और तेरंग गांव में भी बादल फटा है। यहां भी 11 लोगों के लापता होने की सूचना है। एक की मौत भी हुई है, जिसका शव बरामद कर लिया गया है। यहां कई मकान क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। 

कुल्लू - शिमला की सीमा पर स्थित, बागीपुल गांव, आज और पहले

Image Source : SOCIAL MEDIA
कुल्लू - शिमला की सीमा पर स्थित, बागीपुल गांव, आज और पहले

ये भी पढ़ें:

हिमाचल: शिमला और मंडी में बादल फटा, बड़ी संख्या में लोग लापता, यहां पढ़ें हर अपडेट

उत्तराखंड में NDRF और SDRF अलर्ट मोड पर, सीएम धामी ने कहा-श्रद्धालुओं व पर्यटकों की सुरक्षा प्राथमिकता

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement