Monday, October 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. वायरल न्‍यूज
  3. रफ्तार से आगे बढ़ रही थी ट्रेन, तभी रेलवे ट्रैक पर आ गया 60 हाथियों का झुंड, आगे जो हुआ देख लोगों ने ली चैन की सांस

रफ्तार से आगे बढ़ रही थी ट्रेन, तभी रेलवे ट्रैक पर आ गया 60 हाथियों का झुंड, आगे जो हुआ देख लोगों ने ली चैन की सांस

गुवाहाटी से लामडिंग जा रही कामरूप एक्सप्रेस हादसे का शिकार होते-होते बाल-बाल बची। दरअसल, असम में 60 से भी ज्यादा हाथियों का झुंड रेलवे ट्रैक पर आ गया। जिसके बाद लोको पायलट की समझदारी से ट्रेन और हाथी दोनों को हादसे से बचा लिया गया।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: October 20, 2024 11:31 IST
रेलवे ट्रैक पर हाथियों का झुंड- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA रेलवे ट्रैक पर हाथियों का झुंड

ट्रेन हादसों की खबरें आए दिन सामने आते रहती हैं। लेकिन कभी-कभी ट्रेन के लोको पायलट की सूझ-बूझ की वजह से बड़े से बड़े हादसे टल जाते हैं। कुछ ऐसा मामला असम से सामने आया। जहां एक ट्रेन के लोको पायलट ने अपनी सूझबूझ से एक बड़े हादसे को टाल दिया। दरअसल, ट्रेन नंबर 15959 कामरूप एक्सप्रेस गुवाहाटी से लामडिंग जा रही थी, तभी रात के करीब साढ़े 8 बजे ट्रेन को लोको पायलट और सहायक लोको पायलट को 60 हाथियों का झुंड रेलवे ट्रैक पार करते हुए दिखा।  

हाथियों के झुंड को लोको पायलट ने बचाया 

60 हाथियों के झुंड को देखते ही लोको पायलट ने तुरंत ही ट्रेन का इमरजेंसी ब्रेक लगाया और हाथियों से ट्रेन की टक्कर होने से बचा लिया। अगर समय रहते लोको पायलट ने अपनी सूझबूझ नहीं दिखाई होती तो एक साथ कई हाथियों की जान जा सकती थी। इस हादसे में ट्रेन भी पलट सकती थी। वीडियो में देखा जा सकता है कि हाथियों के साथ-साथ उनके बच्चे भी उस झुंड में शामिल हैं। बच्चों समेत सभी हाथी धीरे-धीरे रेलवे ट्रैक को क्रॉस कर रहे हैं। वहीं, ट्रेन खड़ी होकर हाथियों के रेलवे ट्रैक से गुजरने का इंतजार करते रहती है। जबकि कई अन्य लोग अपने हाथों में टॉर्च लिए हाथियों के पटरी पार करने का इंतजार करते रहते हैं।

IAS अफसर ने शेयर किया ये वीडियो

जब सभी हाथियां पटरी से गुजर जाती हैं, तब लोग आगे जेकर यह कंफर्म करते हैं कि सभी हाथियां पटरी से गुजर गईं या नहीं। इसके बाद लोको पायलट रेलवे के अधिकारियों को इसकी सूचना देते हैं कि ट्रैक से सारे हाथी गुजर चुके हैं। तब जाकर ट्रेन को फिर से स्टार्ट किया जाता है और ट्रेन आगे बढ़ती है। इस वायरल वीडियो को IAS अफसर सुप्रिया साहू ने अपने एक्स हैंडल से शेयर किया है। साथ ही उन्होंने पूरी घटना के बारे में विस्तार से बताया है। वीडियो को अब तक 6 लाख से भी ज्यादा लोगों ने देखा और 11 हजार लोगों ने लाइक किया है। 

IAS अफसर ने लोको पायलट और सहकर्मी का जताया आभार

IAS अफसर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए अपने पोस्ट में लिखा है - 16 अक्टूबर को हबीपुर और लामसाखांग के बीच रेलवे ट्रैक पार कर रहे लगभग 60 हाथियों के झुंड को आपातकालीन ब्रेक लगाकर बचाने के लिए 15959 कामरूप एक्सप्रेस के लोको पायलट दास और सहायक लोको पायलट उमेश कुमार को उनकी त्वरित और वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए बहुत-बहुत बधाई। पायलटों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित डिटेक्शन सिस्टम के माध्यम से सतर्क किया गया था जो ट्रैक को व्यापक रूप से कवर करता है। यह घटना ऐसी निकट-चूक को रोकने के लिए प्रौद्योगिकी के महत्व को उजागर करती है। मदुक्करई, कोयंबटूर में हमारे द्वारा लागू की गई तमिलनाडु की AI-आधारित निगरानी प्रणाली ने थर्मल कैमरों और वास्तविक समय अलर्ट के साथ 24/7 निगरानी के माध्यम से हाथी-ट्रेन की टक्कर को भी सफलतापूर्वक रोका है।

ये भी पढ़ें:

अलादीन के जिन्न और लंगूर के इस जुगलबंदी को देख दिल हो जाएगा खुश, डांस का ये Video हुआ वायरल

कुएं में फंसे थे दो विशालकाय अजगर, लड़कों ने खींचकर निकाला बाहर, रोंगटे खड़ा कर देगा यह Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement