Monday, September 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. वायरल न्‍यूज
  3. टिड्डे खाने से रहेंगे सेहतमंद, बाल होंगे मजबूत, नींद भी आएगी अच्छी; रिपोर्ट में किया गया दावा

टिड्डे खाने से रहेंगे सेहतमंद, बाल होंगे मजबूत, नींद भी आएगी अच्छी; रिपोर्ट में किया गया दावा

टिड्डों में प्रचुर मात्रा में स्वास्थ्य और विकास के लिए महत्वपूर्ण प्रोटीन, अमीनो एसिड और खनिज जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: September 23, 2024 17:45 IST
टिड्डों को खाने से मिलती है प्रोटीन- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA टिड्डों को खाने से मिलती है प्रोटीन

जैसे-जैसे दुनिया की आबादी बढ़ते जा रही है। इंसान अपने खाने का विकल्प ढूंढते जा रहे हैं। सेहतमंद रहने के लिए लोग प्रोटीन युक्त भोजन खाना पसंद कर रहे हैं। हाल में ही प्रोटीन और सेहतमंद खाने को लेकर इंसानों के सामने एक ऐसा विकल्प आया है। जिसे खाने से बालों की सेहत के साथ-साथ हमारी शारीरिक सेहत भी अच्छी रहेगी। नींद भी हमें बहुत अच्छी आएगी और सबसे फायदे वाली चीज तो यह है कि इसे खाने से हमारे अंदर कामोत्तेजना भी बढ़ जाएगी। जी हां, हम बात कर रहे हैं, टिड्डों की। हाल में ही एक अध्ययन में यह सामने आया है कि टिड्डों को खाने से इंसान की पोषण संबंधी आवश्यकताएं पूरी होती हैं। अध्ययन में पाया गया कि टिड्डों में स्वास्थ्य और विकास के लिए महत्वपूर्ण प्रोटीन, अमीनो एसिड और खनिज जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और इसे खाने से इंसानों को बहुत ही फायदा होगा। 

चूहों पर किया गया शोध

कैमरून में डिसचांग विश्वविद्यालय के एक हालिया अध्ययन में बताया गया कि हाल में ही टिड्डे की एक किस्म रुस्पोलिया नाइटिडुला के पोषण तत्वों की जांच की गई। यह शोध चूहों पर की गई। जिसमें चूहों को 12 हफ्तों के लिए क्लुपीया हरेंगस मछली की जगह रुस्पोलिया नाइटिडुला टिड्डों को खाने में दिया गया है। अध्ययन का उद्देश्य वैकल्पिक प्रोटीन स्रोत के रूप में इस कीट भोजन की क्षमता का आकलन करना था। 12 हफ्तों के बाद शोध में यह सामने आया कि चूहों का स्वास्थ्य पहले से काफी बेहतर था। आहार में टिड्डे मिलने से चूहों में मछली के भोजन या प्रोटीन की कमी वाले आहार पर निर्भर रहने वालों चूहों की तुलना में बेहतर कामेच्छा, बेहतर नींद और बेहतर बाल स्थिति दिखाई दी। टिड्डों को खाने से चूहों का शारीरिक वजन बढ़ा, जो बेहतर स्वास्थ्य और पोषण का संकेत देता है। 

टिड्डों के अंदर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है प्रोटिन

टिड्डी भोजन मानव कुपोषण को दूर कर सकता है। अफ्रीका के कई इलाकों में लोग इन टिड्डों को पकड़ कर खाते भी हैं। अध्ययन के प्रमुख शोधकर्ता डॉ. नगनानी अब्दुल ने कहा कि उनके निष्कर्ष वैकल्पिक प्रोटीन स्रोतों के रूप में रुस्पोलिया नाइटिडुला जैसे खाद्य कीटों की महत्वपूर्ण क्षमता को उजागर करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि भोजन में टिड्डों को शामिल करना न केवल पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करता है, बल्कि पर्याप्त स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। यह शोध बताता है कि पशु आहार से परे, टिड्डी भोजन मानव कुपोषण को दूर करने में भूमिका निभा सकता है, विशेष रूप से कम संसाधन वाले क्षेत्रों में। 

ये भी पढ़ें:

ड्यूटी से घर लौटा फौजी, देखते ही खुशी के मारे नाचने लगी मां, Video देख आप भी हो जाएंगे भावुक

तरक्की कर गए यार पाकिस्तान वाले! हवा खाने के लिए पेड़ पर लटकाया पंखा, देखें Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement