Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. वायरल न्‍यूज
  3. ऑस्ट्रेलिया में मिला नीले रंग का मेंढक, कुदरत के इस नमूने को देख हर कोई रह गया हैरान

ऑस्ट्रेलिया में मिला नीले रंग का मेंढक, कुदरत के इस नमूने को देख हर कोई रह गया हैरान

ऑस्ट्रेलिया में एक ऐसा मेंढक पाया गया है, जिसकी त्वचा नीली है। मेढ़क का ऐसा रंग जेनेटिक म्यूटेशन के कारण हुआ है।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: July 17, 2024 19:00 IST
आमतौर पर यह मेंढक हरे रंग का होता है- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA आमतौर पर यह मेंढक हरे रंग का होता है

ऑस्ट्रेलिया में कुदरत का एक बेहतरीन नमूना देखने को मिला है। दरअसल, यहां एक खास तरह का मेंढक पाया गया है जिसकी त्वचा नीली है। इस मेंढक का नाम लिटोरिया स्प्लेंडिडा है। इस मेंढक को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि यह नीला रंग एक दुर्लभ जेनेटिक म्यूटेशन के कारण है। मतलब कि इस मेंढक में एक तरह का जेनेटिक म्यूटेशन है, जिसे एक्सेनथिज्म कहा जाता है। इस म्यूटेशन में पीले रंग की कमी हो जाती है। जबकि दूसरे मेंढको में पीले रंग के पिगमेंट पाए जाते हैं। म्यूटेंट एक तरह का परिवर्तन है जो किसी जीव के जीन में होता है।

Related Stories

लैब में खुद चलकर पहुंचा ये मेंढक

इस मेंढक के सिर पर हरे रंग की एक ग्रंथी है। मेंढक पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के किंबरले में मौजूद वाइल्डलाइफ सैंक्चुरी में मिला है। इसमें हैरानी की बात ये है इस मेंढक को खोजा नहीं गया है बल्कि यह खुद लैब में चल रही वैज्ञानिकों की वर्कशॉप में आ पहुंचा था। इस मेंढक पर फिलहाल वैज्ञानिक खोज जारी है, इस मेंढक की जानकारी Australian Wildlife Conservancy ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से दी है।

आमतौर पर कुछ ऐसे होते हैं ये मेंढक

AWC के अनुसार, आमतौर पर लिटोरिया स्प्लेंडिडा नामक मेंढक हरे रंग के होते हैं और उनकी पीठ पर सफेद धब्बे होते हैं। वे लगभग 4 इंच (10 सेंटीमीटर) लंबे होते हैं और उनके सिर के ऊपर एक विशिष्ट जहर ग्रंथि होती है। जहर का स्वाद बेहद कड़वा होता है और यह बड़े उभयचरों, सरीसृपों, पक्षियों और स्तनधारियों जैसे शिकारियों के खिलाफ रक्षा तंत्र के रूप में काम करता है। यह मेंढक 20 साल तक जीवित रह सकते हैं और उत्तरी किम्बरली क्षेत्र और पास के उत्तरी क्षेत्र में कम वर्षा वाले क्षेत्रों में रहते हैं। यह पहली बार है जब शोधकर्ताओं ने नीली त्वचा वाले शानदार लिटोरिया स्प्लेंडिडा नामक मेंढक को देखा है। मेंढक के सिर पर जैतून-हरे रंग की जहरीली ग्रंथि थी, पीठ पर कुछ सफेद धब्बे और पीले रंग के पंजे थे।

ये भी पढ़ें:

धोती पहनकर आए किसान को मॉल में अंदर जाने से गार्ड ने रोका, Video हुआ वायरल तो मच गया बवाल

India आने के बाद बदली इस जापानी लड़की की जिंदगी, Video शेयर कर बताया अपना एक्सपीरिंयस

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement