Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. वायरल न्‍यूज
  3. कैसे बनती है लाल चींटी की चटनी, शख्स ने वायरल Video में दिखाया बनाने का तरीका, आप भी देखें

कैसे बनती है लाल चींटी की चटनी, शख्स ने वायरल Video में दिखाया बनाने का तरीका, आप भी देखें

आदिवासी क्षेत्रों में लाल चींटियों की चटनी बड़ी चाव से खाया जाता है। एक्पर्ट्स का मानना है कि लाल चींटी की चटनी सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: July 06, 2024 14:37 IST
लाल चींटी की चटनी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA लाल चींटी की चटनी

हमारे देश के कई राज्यों में आदिवासी रहते हैं। इनका रहन-सहन और खान-पान अन्य लोगों से काफी अलग होता है। छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश और ओड़िसा में आदिवासियों की संख्या ठीक-ठाक है। आदिवासी लोग अधिकतर प्रकृत के करीब होते हैं और इनका खाना भी जंगल में मिले फल-फूल, जीव-जानवर और कीड़े-मकोड़े ही होते हैं। आदिवासी लोगों की अपनी विशिष्ट परंपराएं और व्यंजन हैं, जिन्हें वे बड़े ही चाव से खाते हैं। आदिवासियों का एक खास व्यंजन है लाल चींटियों की चटनी। जो कि लाल चींटियों को पीसकर बनाया जाता है। 

लाल चींटियों की चटनी बहुत पसंद करते हैं आदिवासी 

हमलोगों के लिए यह बेहद अजीब है लेकिन आदिवासी लोगों को चींटियों की चटनी बड़ा ही स्वादिष्ट लगता है। उनके अनुसार, चींटियों की चटनी हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है। चींटियों की चटनी कैसे बनता है, इसका वीडियो एक व्लॉगर ने अपने Youtube चैनल CG TOURIST GUIDE से शेयर किया है। जिसमें एक आदिवासी को चटनी पीसते हुए दिखाया गया है। व्लॉगर ने आदिवासी से इस बारे में बात भी की है। 

सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं लाल चींटियां

वीडियो में लाल चींटियों की चटनी पीस रहा आदिवासी यूट्यूबर को बताता है कि पहले हम जगंलों से चिंटियों को पकड़कर ले आते हैं, फिर उन्हें सिलबट्टे पर पीसकर पेस्ट तैयार करते हैं। स्वाद के लिए इसमें नमक और लाल मिर्च डालते हैं। इसके बाद वह लाल चींटियों का पेस्ट एक कटोरी में निकाल लेता है। आदिवासी बताता है कि इस चटनी को वह आप पर मासले और कुछ पत्तियों के साथ पकाएगा। फिर यह चटनी खाने योग्य हो जाएगी। चटनी को लेकर आदिवासी का यह भी कहना है कि आप इसे चटनी को कच्चे भी खा सकते हैं। इससे शरीर को कोई नुकसान नहीं होता। वैज्ञानिकों की मानें तो चींटियाँ प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, विटामिन बी-12 और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इनके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, दृष्टि में सुधार होता है और मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को फायदा पहुंचता है।

ये भी पढ़ें:

भौकाल बनाने के लिए बिल्डर के साथ पुलिसकर्मियों ने बनाया था रील, अब कारोबारी जेल में तो पुलिस वाले हुए सस्पेंड

हाथ में ब्रश लिए सेब को लाल कलर करता दिखा शख्स, वायरल Video देख भड़के यूजर्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement