Monday, July 01, 2024
Advertisement

चाइनीज माल की कोई गारंटी नहीं; लॉन्चिंग के बाद ब्लास्ट हुआ रॉकेट रिहायशी इलाके में गिरा, Viral Video

चीन में एक रॉकेट लॉन्च किया गया तो उसके कुछ देर बाद ही उसका एक हिस्सा जमीन पर आकर गिर गया। रॉकेट का हिस्सा नीचे गिरता देख लोग जान बचाकर भागते हुए दिखाई दिए। मामले का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: June 23, 2024 12:18 IST
लॉन्चिंग के दौरान रॉकेट का एर हिस्सा रिहायशी इलाके में गिरा - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA लॉन्चिंग के दौरान रॉकेट का एर हिस्सा रिहायशी इलाके में गिरा

अक्सर हम ये सुनते आए हैं कि चाइनीज समान की कोई गारंटी नहीं होती। इस बात को बिल्कुल सही साबित कर रही हाल में ही चीन में हुई रॉकेट लॉन्च की यह दुर्घटना, जिसकी चर्चा सोशल मीडिया पर खूब हो रही है। दरअसल, चीन और फ्रांस मिलकर 22 जून को संयुक्त रूप से प्रक्षेपित उपग्रह को अंतरिक्ष में भेज रहे थे लेकिन लॉन्च होने के थोड़ी देर बाद ही रॉकेट ब्लास्ट हो गया और उसका एक हिस्सा रिहायशी इलाके में आकर गिरा, जिससे लोगों में भगदड़ मच गई।

लॉन्च होते ही घरों पर आ गिरा चीनी रॉकेट

जानकारी के अनुसार, चीन और फ्रांस का संयुक्त प्रोग्राम के तहत लांग मार्च 2-सी रॉकेट की लॉन्चिंग हुई और इसके कुछ ही देर बाद रॉकेट का एक हिस्सा रिहायशी इलाके के पास आकर गिरा। स्पेस वैरिएबल ऑब्जेक्ट्स मॉनिटर (एसवीओएम) नामक उपग्रह के साथ चीनी अंतरिक्ष यान शिचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्च हुआ था लेकिन लॉन्चिंग के बाद रॉकेट का बूस्टर धरती पर आ गिरा। अब इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में रॉकेट को आबादी वाले क्षेत्र में गिरते हुए देखा जा सकता है। रॉकेट को नीचे आता देख लोगों में अफरातफरी मच गई और लोग अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे। जानकारी के मुताबिक, लॉन्ग मार्च 2C में नाइट्रोजन टेट्रोक्साइड और अनसिमेट्रिकल डाइमेथिलहाइड्राजिन (UDMH) का हाइपरगोलिक मिश्रण इस्तेमाल किया जाता है। 

चीन का दावा - सफल हुआ मिशन

हालांकि, चीन ने अपने इस मिशन को सफल घोषित किया है और बताया है कि तारों के सबसे दूर के विस्फोटों का अध्ययन करने के लिए अब तक का सबसे शक्तिशाली उपग्रह सफलतापूर्वक कक्षा में पहुंच गया है। चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन के अनुसार, उपग्रह का मिशन गामा-रे विस्फोटों सहित खगोलीय घटनाओं का अध्ययन करना है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, यह खगोलीय खोजों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यह चीन और फ्रांस द्वारा संयुक्त रूप से विकसित पहला खगोल विज्ञान उपग्रह है, जो अंतरिक्ष और चंद्र अन्वेषण में बीजिंग की बढ़ती ताकत को दर्शाता है, जिसने यूरोपीय और एशियाई भागीदारों से सहयोग आकर्षित किया है।

ये भी पढ़ें:

‘फायर कटिंग’ कराते समय पूरे सिर में लगी आग, VIDEO में देखें कैसे बची जान

VIDEO: मामा और मौसा जी ने स्टेज पर लगा दिया आग, अपने डांस से लूटा बारातियों का दिल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement