Monday, July 01, 2024
Advertisement

गुरुपूर्णिमा से पहले टीम इंडिया ने कोच राहुल द्रविड़ को दी गुरु दक्षिणा, Video शेयर कर आनंद महिंद्रा ने दी बड़ी सीख

राहुल द्रविड़ की कोचिंग में भारतीय टीम ने T20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए विश्व विजेता बन गया। चैंपियन बनने के बाद टीम इंडिया ने कुछ इस तरह अपने गुरु कोच राहुल द्रविड़ को उनका फेयरवेल दिया।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: June 30, 2024 19:18 IST
टीम के साथ ट्रॉफी उठाकर जश्न मनाते हुए कोच राहुल द्रविड़- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA टीम के साथ ट्रॉफी उठाकर जश्न मनाते हुए कोच राहुल द्रविड़

T20 World Cup 2024 में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराकर जीत अपने नाम किया। जिसके बाद टीम इंडिया की जीत का जश्न बारबाडोस से लेकर भारत तक हर जगह मनाया गया। 16 साल के बाद भारत ने दूसरी बार T20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है। जीत के बाद भारतीय टीम ने देश के साथ-साथ अपने गुरु यानी कोच राहुल द्रविड़ का भी सिर गर्व से ऊंचा कर दिया। बतौर कोच के रूप में राहुल द्रविड़ का यह आखिरी मैच था। भारतीय टीम ने इस मैच में जीत हासिल करके अपने कोच को शानदार विदाई भी दी। अपने गुरु राहुल द्रविड़ को बतौर कोच उनके आखिरी मैच पर टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप जीतकर उन्हें गुरु दक्षिणा भी दी।

Related Stories

टीम इंडिया ने अपने गुरु को दी गुरु दक्षिणा

राहुल द्रविड़ की विदाई से पहले टीम ने ट्रॉफी लाकर उनके हाथों में रख दी। ट्रॉफी को राहुल द्रविड़ पूरे जोश के साथ ऊपर उठाया और पूरी टीम के साथ जश्न मनाया। इस ऐतिहासिक लम्हे का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें यह देखा जा सकता है कि विराट कोहली ट्रॉफी लेकर भीड़ से निकलते हुए आते हैं और राहुल द्रविड़ के हाथों में वर्ल्ड कप की ट्रॉफी रख देते हैं। अपने शिष्यों से मिले गुरु दक्षिणा पाकर राहुल द्रविड़ पूरे जोश से भर जाते हैं। वह ट्रॉफी को अपने हाथों में लेते हैं और चिल्लाते हुए पूरे जोश के साथ कप को आसमान की तरफ उठाते हैं और पूरी टीम के साथ जश्न मनाते हैं। पूरी इंडियन टीम भी उनके साथ उछल पड़ती है। वीडियो को देश के जाने माने उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने शेयर किया है। उन्होंने वीडियो शेयर करते हुए पोस्ट में लिखा- “क्रिकेट और जीवन का है एक ही फसाना, गुरु के आशीर्वाद से ही जीता जाता है जमाना” गुरुपूर्णिमा से पहले ही टीम इंडिया ने कोच राहुल द्रविड़ को दी गुरु दक्षिणा। वीडियो को खबर लिखे जाने तक 5 लाख से अधिक लोगों ने देखा और 47 हजार लोगों ने लाइक किया है। 

मैच से पहले राहुल द्रविड़ ने क्या कहा था 

T-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच से पहले राहुल द्रविड़ ने अपना कार्यकाल खत्म होने से पहले टीम इंडिया से गुरुदक्षिणा मांगी थी। राहुल द्रविड़ ने बतौर कोच अपने इस आखिरी मैच से पहले टीम इंडिया के साथ बिताए गए अपने दो-ढाई साल के कार्यकाल को याद किया। उन्होंने कहा था कि भारतीय टीम के साथ बतौर कोच जुड़ना मेरे लिए यादगार रहा। इस कार्यकाल में हमने कुछ बड़ी उपलब्धियां हासिल की, वहीं कुछ ऐसे भी मौके आएं जहां नतीजे उम्मीद के मुताबिक नहीं रहे। टीम का हेड कोच बनना एक बड़ी जि्मेदारी है और ये सब उसी का एक हिस्सा है। लेकिन मैं कहूंगा, टीम इंडिया में रहते हुए जो मैंने रिश्ते बनाएं और जो प्यार मुझे मिला, वहीं मेरी यादें हैं। जिसे मैं पूरी जिंदगी नहीं भूला पाउंगा।

जीत के बाद राहुल द्रविड़ ने क्या कहा  

भारतीय क्रिकेट टीम कोच राहुल द्रविड़ ने भारत के दूसरी बार टी20 विश्व कप जीतने पर कहा, "आजकल भारतीय क्रिकेट टीम में शानदार प्रतिभा है। इस समय उनकी ऊर्जा और आत्मविश्वास दूसरे स्तर पर है, आने वाले समय में, भारत अगले 5-6 सालों में बहुत सारी ट्रॉफियां जीतेगा।"

ये भी पढ़ें:

"Team India जिंदाबाद", भारत की जीत पर खुशी से झूम उठी पाकिस्तानी आवाम, रोहित और कोहली को बताया क्रिकेट का बादशाह

T20 से विराट कोहली और रोहित शर्मा के संन्यास के बाद सोशल मीडिया पर ट्रेंड हुआ END OF AN ERA

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement