Monday, October 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. वायरल न्‍यूज
  3. SpaceX ने रचा इतिहास, स्टारशिप की लॉन्चिंग और लैंडिंग देख हैरान रह गए आनंद महिंद्रा, Video शेयर कर कही दिल की बात

SpaceX ने रचा इतिहास, स्टारशिप की लॉन्चिंग और लैंडिंग देख हैरान रह गए आनंद महिंद्रा, Video शेयर कर कही दिल की बात

SpaceX के स्टारशिप रॉकेट की टेस्टिंग रविवार को कामयाब हो गई। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर छा गया। इस वीडियो के वायरल होने के बाद आनंद महिंद्रा ने वीडियो शेयर करते हुए एलन मस्क की खूब तारीफ की।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: October 14, 2024 11:23 IST
स्टारशिप रॉकेट का हुआ सफल परिक्षण- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA स्टारशिप रॉकेट का हुआ सफल परिक्षण

स्पेसएक्स के पांचवें स्टारशिप की लॉन्चिंग ने इतिहास रच दिया। इस लॉन्चिंग के दौरान वह देखने को मिला जो पहले कभी नहीं हुआ था। दरअसल, रॉकेट के इस लॉन्चिंग में जो सबसे खास बात थी, वह इसकी लैंडिंग थी। मालूम हो कि स्टारशिप प्रोजेक्ट के तहत मस्क का यहीं प्लान है कि वह अपनी कंपनी SpaceX के जरिए ऐसे रॉकेट का निर्माण करें, जो लॉन्च होने के बाद स्पेस में अपना काम खत्म कर के वापस लॉन्चिंग पैड पर लौट आए। इसी प्रोजेक्ट के तहत SpaceX ने पांचवी बार स्टारशिप के रॉकेट का टेस्टिंग किया। इस सफल परिक्षण में रॉकेट आसमान में जाने के बाद वापस अपने लॉन्चिंग पैड पर लौट आता है और उसके पास आते ही लॉन्च पैड के मैकेनिकल आर्म्स Mechazilla ने उसे हवा में ही पकड़ लिया। इस सफल परिक्षण से यह तय हो गया कि स्पेस एक्स भविष्य में इसी तकनीक का इस्तेमाल करेगा। 

लैंडिंग के लिए मैकेनिकल आर्म्स का किया गया इस्तेमाल

पांचवें स्टारशिप के लॉन्चिंग और लैंडिंग का वीडियो इस वक्त सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें देखा जा सकता है कि लॉन्चिंग के बाद स्टारशिप रॉकेट आसमान में जाता है और उसका बूस्टर वापस धरती पर लौटकर लॉन्चिंग पैड के मैकेनिकल आर्म्स में खुद ब खुद फिट हो गया। स्पेसएक्स के सीईओ और मालिक Elon Musk ने इस बार टेस्टिंग के दौरान इंजीनियरों की चुनौतियां बढ़ा दी थी। इस बार रॉकेट बूस्टर की लैंडिंग के लिए मैकेनिकल आर्म्स का इस्तेमाल किया गया। इस बार लॉन्च पैड में विशालकाय और मजबूत आर्म्स लगाए गए थे, जो बूस्टर को खुद ही किसी चॉपस्टिक की तरह अपनी बांहों में फंसा लेते हैं। मेकाजिला एक तरह की मैकेनिकल बांह हैं, जो रॉकेट बूस्टर के नजदीक आते ही उसे पकड़ लेता है। 

आनंद मंहिंद्रा हुए तकनीक के मुरीद

इस वीडियो के सामने आने के बाद महिंद्रा ग्रुप के मालिक आनंद महिंद्रा इस तकनीक के मुरीद हो गए। उन्होंने इस वीडियो रिपोस्ट करते हुए लिखा कि, "एलन मस्क काफी बड़ा जोखिम लेते हैं। आगे उन्होंने एलन मस्क को टैग करते हुए यह भी पूछा कि - "@elonmusk मैं अपना टिकट कहां से खरीद सकता हूं?" आनंद महिंद्रा ने अपने पोस्ट में लिखा, "और इस रविवार, मैं अपने सोफे पर बैठकर खुश हूं, इसका मतलब है कि मुझे इतिहास बनते हुए देखने का मौका मिलेगा. यह प्रयोग शायद वह महत्वपूर्ण क्षण हो सकता है जब अंतरिक्ष यात्रा को लोकतांत्रिक बनाया जाएगा और यह रेगुलर हो जाएगा। मैं अपना टिकट कहां से खरीद सकता हूं @elonmusk?"

ये भी पढ़ें:

रावण दहन से पहले मारपीट, ग्राम प्रधान को भी दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, आखिरकार रात 3 बजे पुलिस ने जलाया पुतला

दूल्हे के लिए दुल्हन ने हाथ में रचाई ऐसी मेहंदी, देख सोशल मीडिया पर होने लगी चर्चा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement