Friday, October 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी में मानसून के सक्रिय होने से बढ़ा नदियों का जलस्तर, कई गांवों में आई बाढ़

यूपी में मानसून के सक्रिय होने से बढ़ा नदियों का जलस्तर, कई गांवों में आई बाढ़

यूपी में मानसून के पूरी तरह सक्रिय होने के बीच नदियों का जलस्तर बढ़ने लगा है। बाढ़ की वजह से जिले के नारायणपुर के एक टापू पर 66 लोग फंस गए थे, जिनमें से अब तक 62 लोगों को निकाला जा चुका है।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: July 07, 2024 14:27 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

उत्तर प्रदेश के कई हिस्से में भारी बारिश का दौर लगातार जारी है। इससे लोगों को जहां प्रचंड गर्मी से राहल मिली है, वहीं कई जगहों पर अब ये बारिश आफत बन गई है। दरअसल, उत्तर प्रदेश में मानसून के पूरी तरह सक्रिय होने के बीच नदियों का जलस्तर बढ़ने लगा है और कुशीनगर, बलरामपुर और श्रावस्ती जिलों के कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। 

राहत आयुक्त कार्यालय से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक, कुशीनगर में गंडक नदी का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया है और खड्डा तहसील के 13 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। रिपोर्ट के अनुसार, बाढ़ की वजह से जिले के नारायणपुर के एक टापू पर 66 लोग फंस गए थे, जिनमें से अब तक 62 लोगों को निकाला जा चुका है, बाकी को निकालने का काम जारी है। 

श्रावस्ती में 18 गांव बाढ़ से प्रभावित

राप्ती नदी श्रावस्ती में खतरे के निशान को पार कर गई है। यहां 18 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। बाढ़ प्रभावित इलाकों में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की एक और पीएसी की दो टीम तैनात हैं। जिले में 19 बाढ़ चौकियां स्थापित की गई हैं और राप्ती बैराज पर लगातार निगरानी की जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, श्रावस्ती जिले में शनिवार रात बाढ़ के पानी से घिरीं 12 श्रमिक महिलाओं और उनके बच्चों को बचाने के लिए अभियान चलाया गया और उन सभी को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया। रविवार तड़के करीब तीन बजे यह अभियान संपन्न हुआ। 

बलरामपुर में भी बाढ़ की स्थिति

रिपोर्ट के अनुसार, बलरामपुर में भी बाढ़ की स्थिति है। यहां भी राप्ती नदी खतरे के निशान को पार कर गई है। बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत के लिए राज्य आपदा मोचन बल (SDRF) और बाढ़ पीएसी की एक-एक टीम तैनात हैं। इसके अलावा 32 चिकित्सा दल भी गठित किए गए हैं। उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाकों में मानसून जोर पकड़ चुका है और इन इलाकों के विभिन्न जिलों में पिछले दो दिनों से बारिश हो रही है। आंचलिक मौसम केंद्र लखनऊ की रिपोर्ट के मुताबिक राज्य के गोरखपुर, बहराइच, गोंडा, बस्ती, संत कबीर नगर, महराजगंज, बलरामपुर, श्रावस्ती, लखीमपुर खीरी और उसके आस-पास के जिलों में आज भी भारी वर्षा होने की संभावना है। (भाषा)

ये भी पढ़ें- 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement