Sunday, June 30, 2024
Advertisement

Uttar Pradesh Lok Sabha Election 2024 Exit Poll: यूपी में दिखेगा PM मोदी का करिश्मा? जारी हो गया 80 सीटों का एग्जिट पोल

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के अगुवाई वाले NDA ने 64 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं, गठबंधन में बसपा ने 10 और सपा ने 5 सीटों पर जीत हासिल की थी। कांग्रेस को सिर्फ एक सीट (रायबरेली) मिली थी।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: June 01, 2024 21:08 IST
Uttar Pradesh Lok Sabha Election 2024 Exit Poll LIVE coverage in Hindi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Uttar Pradesh Lok Sabha Election 2024 Exit Poll LIVE coverage in Hindi

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में आज उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (सुरक्षित), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और राबर्ट्सगंज में वोटिंग हुई। नतीजे 4 जून को सामने आएंगे लेकिन इससे पहले आज अंतिम चरण की वोटिंग खत्म होने के तुरंत बाद इंडिया टीवी CNX की ओर से यूपी के सबसे सटीक एग्जिट पोल को आपके सामने रखा गया है। बता दें कि इस बार सपा और कांग्रेस ने मिलकर चुनाव लड़ा तो बीजेपी ने अपना दल (एस), सुभासपा, रालोद, निषाद पार्टी जैसे दलों के साथ मिलकर चुनाव लड़ा। पिछले चुनाव में सपा और बसपा साथ थी लेकिन 2024 में बसपा ने अकेले लड़ने का फैसला किया।

देश की राजनीति में यूपी का सबसे महत्वपूर्ण स्थान माना जाता है। कहते हैं कि केंद्र का रास्ता यूपी से ही होकर गुजरता है। ऐसे में सभी की निगाहें राज्य की 80 लोकसभा सीटों पर टिकी हैं। यहां हम बता रहे हैं कि इंडिया टीवी CNX के एग्जिट पोल में पंजाब में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं।

किसको कितनी सीटें?

उत्तर प्रदेश 80 लोकसभा सीटें
BJP 62-68
अपना दल 2-2
RLD 2-2
SBSP 0-0
सपा 10-16
बसपा 0-0
कांग्रेस 1-3

PM मोदी और CM योगी रहे स्टार प्रचारक

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान यूपी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्टार प्रचारक रहे। राज्य में सात चरणों में हुई वोटिंग के दौरान इन दोनों नेताओं ने सैकड़ों जनसभाएं कीं। विपक्ष में सबसे बड़े स्टार प्रचारक सपा मुखिया अखिलेश यादव रहे। उन्होंने भी सैकड़ों जनसभाएं कीं।

2019 चुनाव के नतीजे

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की अगुवाई वाली NDA ने 64 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं, गठबंधन में बसपा ने 10 और सपा ने 5 सीटों पर जीत हासिल की थी। कांग्रेस को सिर्फ एक सीट (रायबरेली) मिली थी। वोट शेयर का हिसाब देखें तो BJP को 49.6 प्रतिशत वोट मिले थे. दूसरे नंबर पर बसपा थी, जिसे 19.3 प्रतिशत वोट मिले थे और तीसरे नंबर पर सपा रही थी जिसे 18 प्रतिशत वोट मिले थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement