Tuesday, October 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी उपचुनावः कांग्रेस के सामने अब सिर्फ ये 3 विकल्प, सपा 2 से ज्यादा सीट देने को तैयार नहीं

यूपी उपचुनावः कांग्रेस के सामने अब सिर्फ ये 3 विकल्प, सपा 2 से ज्यादा सीट देने को तैयार नहीं

सपा ने कांग्रेस को साफ बता दिया है कि उसको दो सीटों से ज्यादा नहीं दिया जाएगा। अब कांग्रेस को ही फैसला लेना है कि उसे क्या करना है।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Mangal Yadav Updated on: October 22, 2024 15:11 IST
राहुल गांधी के साथ अखिलेश यादव- India TV Hindi
Image Source : FILE-PTI राहुल गांधी के साथ अखिलेश यादव

लखनऊः उत्तर प्रदेश में हो रहे विधानसभा उपचुनाव को लेकर कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच गतिरोध जारी है। सपा कांग्रेस को दो सीटों से ज्यादा देने को बिल्कुल भी तैयार नहीं है। समाजवादी पार्टी गाज़ियाबाद सदर और खैर सीट कांग्रेस को दे रही है। हालांकि कांग्रेस सपा से गाज़ियाबाद सदर और खैर के अलावा फूलपुर ,मंझवा, मीरापुर सीट भी मांग रही है। सूत्रों के अनुसार,समाजवादी पार्टी का कहना है कि कांग्रेस को दो से ज्यादा सीटें नहीं दी जाएंगे। अब फैसला कांग्रेस को ही लेना है। 

सपा 2022 में जीती थी ये सीटें

कांग्रेस का कहना है कि जिन नौ सीट पर उपचुनाव है उनमें चार-करहल, सीसामऊ, कटेहरी और कुंदरकी में 2022 विधानसभा चुनाव में  समाजवादी पार्टी ने जीती थी। वहां सपा अपना उम्मीदवार उतारे, बाकी बची पांच सीट कांग्रेस को दे।

समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि अब कांग्रेस के पास तीन ऑप्शन है-

  1.  गठबन्धन में दो सीट पर उप चुनाव लड़े।
  2.  सभी दस सीट पर सपा को समर्थन कर दे।
  3.  गठबन्धन से अलग होकर कांग्रेस दस सीट पर उपचुनाव में उम्मीदवार उतार दे।

सपा कर चुकी है इन सीटों पर उम्मीदवार के नाम का ऐलान

समाजवादी पार्टी ने करहल, फूलपुर, कटेहरी, सीसामऊ, मंझवा और मीरापुर में अपने उम्मीदवारों के नाम का एलान कर चुकी है। सपा के उम्मीदवार अपना नामांकन भी फाइल कर रहे हैं। सपा का कहना है कि वह इन सीटों पर मजबूत है इसलिए अपना उम्मीदवार उतार रही है।

कांग्रेस मांग रही है ये पांच सीट

  1. गाज़ियाबाद सदर
  2. खैर
  3. फूलपुर
  4. मीरापुर 
  5. मंझवा।

तेज प्रताप ने करहल से दाखिल किया नामांकन

सपा उम्मीदवार तेज प्रताप यादव ने सोमवार को अपना नामांकन दाखिल किया। इस अवसर पर अखिलेश यादव ने कहा कि उनकी पार्टी करहल विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में सफलता का नया इतिहास रचेगी। करहल से पार्टी उम्मीदवार तेज प्रताप यादव के नामांकन दाखिल करने के बाद संवाददाताओं से सपा प्रमुख ने कहा कि करहल तथा मैनपुरी के लोगों ने हमेशा सपा तथा उसके संस्थापक मुलायम सिंह यादव का समर्थन किया है और यह चुनाव भी अलग नहीं होगा। उन्होंने कहा कि करहल ने हमेशा समाजवादी पार्टी को ऐतिहासिक जीत दिलाई है। इस बार हमारा उम्मीदवार और भी बड़े अंतर से जीतेगा और पार्टी सफलता का नया इतिहास रचेगी।

 करहल सीट 1993 से ही सपा का गढ़ रही है लेकिन 2002 के विधानसभा चुनाव में यह सीट भाजपा के सोबरन सिंह यादव के खाते में गई थी। बता दें कि यूपी में होने वाले 9 सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा और 23 नंवबर को रिजल्ट आएंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement