Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी उपचुनाव: इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार भारी बहुमत से जीतेंगे, कांग्रेस नेता अविनाश पांडे ने किया दावा

यूपी उपचुनाव: इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार भारी बहुमत से जीतेंगे, कांग्रेस नेता अविनाश पांडे ने किया दावा

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच सीटों का क्या गणित रहेगा, इस पर कोई ठोस फैसला नहीं लिया जा सका है। उत्तर प्रदेश के प्रभारी महासचिव अविनाश पांडे का दावा है कि इंडिया गठबंधन को जीत मिलेगी।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Niraj Kumar Updated on: August 18, 2024 19:33 IST
अविनाश पांडे, यूपी कांग्रेस प्रभारी महासचिव- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अविनाश पांडे, यूपी कांग्रेस प्रभारी महासचिव

UP by election 2024 : उत्तर प्रदेश में 10 सीटों पर होनेवाले विधानसभा उपचुनाव के लिए सभी सियासी दलों ने तैयारियां शुरू कर दी है। कांग्रेस ने सभी 10 सीटों के लिए चुनाव प्रभारी का ऐलान कर दिया है। कांग्रेस ने पार्टी सांसदों किशोरी लाल शर्मा, इमरान मसूद, राकेश राठौड़, तनुज पुनिया, उज्जवल रमण सिंह को क्रमश: सीसामऊ, मीरापुर, कुंदरकी, गाजियाबाद और फूलपुर सीटों का प्रभारी घोषित किया है। हालांकि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच सीटों का क्या गणित रहेगा, इस पर कोई ठोस फैसला नहीं लिया जा सका है। उत्तर प्रदेश के प्रभारी महासचिव अविनाश पांडे का कहना है कि समाजवादी पार्टी और कांग्रेस में कौन किस सीट पर लड़ेगा, इस बात पर चर्चा शुरू है। सर्व सम्मति  से बहुत जल्द इस पर निर्णय ले लेंगे, संख्या बल पर अभी चर्चा नहीं हुई है।

भारी बहुमत से जीत दर्ज करेंगे

उन्होंने इंडिया टीवी से खास बातचीत में अविनाश पांडे ने कहा कि उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव में जिस तरीके से इंडिया गठबंधन को सफलता मिली है उसी तर्ज पर उत्तर प्रदेश विधानसभा के उपचुनाव में अच्छा रिजल्ट देकर इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार भारी बहुमत से जीत दर्ज करेंगे । उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन में अभी अपने उम्मीदवार तय होना बाकी है।   अविनाश पांडे ने कहा इन 10 सीटों पर कांग्रेस ने बूथ स्तर पर खुद को मजबूत किया है। जो नतीजे लोकसभा के चुनाव में आये थे उससे बेहतर नतीजे 10 विधानसभा उपचुनाव में आएंगे। प्राथमिकता यह है कि भारतीय जनता पार्टी को हराएं, कहां पर जिस पार्टी की उपस्थिति मजबूती होगी ये सब देखेंगे। कौन सी पार्टी का उम्मीदवार लड़ सकता है इस पर जल्द चर्चा हो जाएगी और फैसला हो जाएगा।

तेजी से उभर रहा इंडिया गठबंधन

उत्तर प्रदेश के कांग्रेस के प्रभारी महासचिव अविनाश पांडे ने कहा कि उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन मजबूती से उभर कर आया है। 10 सीटों पर चुनाव होने जा रहा है, इन 10 सीटों पर इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार अभी तय होना बाकी है । समाजवादी पार्टी और कांग्रेस में कौन किस सीट पर लड़ेगा उसे पर चर्चा शुरू है। सबों की सहमति से बहुत जल्द इस पर निर्णय ले लेंगे। बेहतर और चुनकर आने की संभावना जिन उम्मीदवारों में होगी उनका चयन किया जाएगा।  कोशिश रहेगी कि लोकसभा के चुनाव में लोगों का जो समर्थन मिला है उसे बेहतर नतीजे उपचुनाव में आएं।

सीट बंटवारे को लेकर बातचीत जारी

अविनाश पांडे ने कहा कि कौन कितनी सीट पर लड़ेगा इस पर अभी चर्चा नहीं हुई है। यह पूछे जाने पर कि कांग्रेस ने 5 सीटों की डिमांड की है... इसका उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि संख्या बल पर अभी चर्चा नहीं हुई है। 5 सीटों पर समाजवादी पार्टी के सिटिंग एमएलए थे ,पांच सीट अन्य पार्टी को मिले थे। सीट बंटवारे पर चर्चा शुरू है। संख्या इतनी महत्वपूर्ण नहीं है, महत्वपूर्ण यह है कि बीजेपी को उत्तर प्रदेश में हराया जाए। 

महाराष्ट्र-हरियाणा में इंडिया गठबंधन सरकार

अविनाश पांडे से जब यह पूछा गया क्या समाजवादी पार्टी यूपी के सीट के बदले हरियाणा और महाराष्ट्र में सीट  मांग रही है, इसका उत्तर देते हुए अविनाश पांडे ने कहा कि अखिल भारतीय स्तर पर इसका निर्णय होगा, पार्टी को हरियाणा और महाराष्ट्र में ऐसा महसूस होता है कि इस गठबंधन से इंडिया गठबंधन को फायदा होगा तो सीट शेयरिंग पर विचार किया जाएगा। अविनाश पांडे ने दावा किया कि जब भी महाराष्ट्र हरियाणा में चुनाव होगा तो वहां इंडिया गठबंधन-कांग्रेस की सरकार बनेगी।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement