Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP ATS की बड़ी कार्रवाई, फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाने वाले गिरोह के मास्टरमाइंड को किया गिरफ्तार

UP ATS की बड़ी कार्रवाई, फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाने वाले गिरोह के मास्टरमाइंड को किया गिरफ्तार

यूपी एटीएस ने आज एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश किया जो कि लोगों के फर्जी जन्म- मृत्यु प्रमाण पत्र बनाता था। पुलिस से इसके मास्टरमाइंड को गिरफ्तार कर लिया है।

Reported By : Vishal Singh Written By : Pankaj Yadav Updated on: August 25, 2024 18:45 IST
आरोपी रविकेश- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA आरोपी रविकेश

UP एटीएस ने फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाने वाले गिरोह के मास्टरमाइंड रविकेश को लखनऊ से गिरफ्तार किया है। रविकेश पर पुलिस ने 25 हजार का ईनाम भी रखा था। रविकेश मूल रूप से दरभंगा (बिहार) का रहने वाला है। रविकेश ने अब तक कई राज्यों में रहकर 4 लाख से भी ज्यादा फर्जी जन्म प्रमाण पत्र और पांच हजार फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र बनाया है। पुलिस आरोपी रविकेश से पूछताछ कर रही है। पुलिस पूछताछ में रविकेश ने बताया कि वह साल 2022 से ही फर्जी प्रमाण पत्र बनाने का पोर्टल चला रहा है। रविकेश ने फर्जी प्रमाण पत्र बनाने के लिए साल 2022 में "www.crsogovr.in" और 2023 में पोर्टल "www.thedashboard.in" तैयार किया।

साल 2022 से कर रहा था ये काम

आसने आगे यह भी बताया कि उसका एक फेसबुक पेज भी है। जिसके जरिए वह यूपी और बिहार के लोगों को अपने गिरोह में जोड़ रखा है। ये सभी लोग रविकेश के लिए ही काम करते थे। रविकेश के गृह जिले में कई जनसेवा केंद्र संचालक भी थे। रविकेश के पोर्टल पर करीब 4100 यूजर हैं, जिनमें 1500 एक्टिव हैं और ये उसके परमानेंट कस्टमर भी हैं। इन यूजर्स के जरिए रविकेश रोज दो-से तीन हजार रुपए कमा लेता था। वह अपने गैंग के जरिए सरकारी पोर्टल से भी फर्जी तरीके से हजारों जन्म और मृत्यु प्रमाण प्रमाण पत्र बना चुका है।

रायबरेली से सामने आया था यह मामला

ग्राम विकास अधिकारी की ओरिजिनल आईडी और पासवर्ड का दुरुपयोग कर के रविकेश जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनाता था। रविकेश से पूछताछ में गिरोह के अन्य आरोपियों के नाम भी सामने आए हैं। बता दें कि मामले का खुलासा रायबरेली के सलोन गांव से हुआ था। जहां एटीएस और रायबरेली पुलिस अब तक इस मामले में 13 आरोपियों को जेल भेज चुकी है।

ये भी पढ़ें:

चिराग पासवान फिर से चुने गए LJP(R) के अध्यक्ष, झारखंड की 28 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी

स्टेशन पर घूमते दिखे प्रेमी-प्रेमिका, बाद में ट्रेन से कटा मिला शव; जानें मामला

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement