Thursday, October 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी उपचुनाव: इस विधानसभा सीट पर लालू और मुलायम के दामादों के बीच मुकाबला

यूपी उपचुनाव: इस विधानसभा सीट पर लालू और मुलायम के दामादों के बीच मुकाबला

उत्तर प्रदेश में 9 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। इस बार यूपी की एक सीट पर दिलचस्प मुकाबला माना जा रहा है। इस सीट पर लालू यादव और मुलायम सिंह यादव के दामाद के बीच मुकाबला है।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: October 24, 2024 21:15 IST
लालू और मुलायम के दामादों के बीच होगा मुकाबला।- India TV Hindi
Image Source : PTI लालू और मुलायम के दामादों के बीच होगा मुकाबला।

उत्तर प्रदेश में 9 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की तारीखें सामने आ चुकी हैं। भाजपा, समाजवादी पार्टी और बसपा समेत विभिन्न दलों ने अपने-अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है। कांग्रेस ने इस उपचुनाव में भाग न लेने का फैसला किया है। इस उपचुनाव में करहल विधानसभा सीट चर्चा का केंद्र बन गई है। इस विधानसभा सीट पर लालू प्रसाद यादव और मुलायम सिंह यादव के दामाद के बीच मुकाबला होने जा रहा है। भाजपा ने करहल से मुलायम परिवार के दामाद अनुजेश यादव को मैदान में उतारा है। तो वहीं, सपा ने लालू प्रसाद यादव के दामाद तेज प्रताप यादव को करहल से टिकट दिया है। ये सीट अखिलेश यादव के इस्तीफे के बाद खाली हुई है।

क्या है दोनों उम्मीदवारों की रिश्तेदारी?

भाजपा ने अनुजेश यादव सपा प्रमुख अखिलेश यादव के चचेरे बहनोई हैं और आजमगढ़ से सपा सांसद धर्मेन्द्र यादव के सगे जीजा हैं। बता दें कि धर्मेन्द्र सपा प्रमुख अखिलेश यादव के चचेरे भाई हैं। वहीं, करहल से सपा उम्मीदवार तेज प्रताप सिंह यादव भाजपा प्रत्याशी अनुजेश के फूफा हैं। तेज प्रताप राजद प्रमुख और बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव के दामाद भी हैं।

उत्तर प्रदेश की करहल विधानसभा सीट समाजवादी पार्टी का गढ़ मानी जाती है। इस सीट पर सपा और भाजपा के बीच ही मुख्य मुकाबला माना जा रहा है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि इस सीट पर कौन सा नेता बाजी मारता है।

कब होगी वोटिंग?

चुनाव आयोग ने बीते मंगलवार को उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के तारीख की घोषणा कर दी है। वहीं, मिल्कीपुर में उपचुनाव की तारीख का ऐलान नहीं हुआ है। यूपी की सभी 9 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को वोटिंग होगी। सभी सीटों के नतीजे 23 नवंबर को महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनाव के नतीजों के साथ घोषित किए जाएंगे।

यूपी की इन 9 सीटों पर होगा उपचुनाव

  • कानपुर की सीसामऊ सीट
  • प्रयागराज की फूलपुर सीट
  • मैनपुरी की करहल सीट
  • मिर्जापुर की मझवां सीट
  • अंबेडकरनगर की कटेहरी सीट
  • गाजियाबाद सदर सीट
  • अलीगढ़ की खैर सीट 
  • मुरादाबाद की कुंदरकी सीट
  • मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट 

(इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- UP उपचुनाव: कांग्रेस के इनकार के बाद SP ने बाकी बची 3 सीटों पर भी उतारे उम्मीदवार

यूपी उपचुनाव के लिए बीएसपी ने जारी की अपनी लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement