Saturday, September 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी: एक हफ्ते में तीन तलाक के 2 मामले, 16 लोगों पर केस दर्ज

यूपी: एक हफ्ते में तीन तलाक के 2 मामले, 16 लोगों पर केस दर्ज

यूपी के गोंडा में तीन तलाक के 2 अलग-अलग मामलों में 16 लोगों पर केस दर्ज किया गया है। साल 2019 में तीन तलाक को गैरकानूनी घोषित किया जा चुका है।

Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: September 21, 2024 12:57 IST
triple talaq- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE PIC तीन तलाक के 2 मामले सामने आए

गोंडा: यूपी के गोंडा में तीन तलाक के 2 अलग-अलग मामलों के सामने आने के बाद हंगामा हो गया है। पुलिस ने 16 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। अधिकारियों ने ये जानकारी दी है। गौरतलब है कि साल 2019 में भारत में ट्रिपल तलाक को गैरकानूनी घोषित कर दिया गया था।

क्या है पहला मामला?

पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने शनिवार को बताया कि कटरा बाजार थाना क्षेत्र के मौजा खानपुर की रहने वाली हिना बानो (22) ने अपने पति लईस मोहम्मद और उनके परिवार के आठ सदस्यों के खिलाफ शिकायत दर्ज करायी है।

अधिकारी ने कहा, 'बानो ने आरोप लगाया है कि शादी के बाद उसके साथ शारीरिक और भावनात्मक दुर्व्यवहार किया गया और साथ ही दहेज की मांग भी की गई। उसका दावा है कि आपसी तलाक के प्रस्ताव को अस्वीकार करने के बाद उसके पति ने अक्टूबर 2023 में उसे तीन तलाक दे दिया।'

क्या है दूसरा मामला?

दूसरे मामले में कोतवाली थाना क्षेत्र के मन्नीपुर खोरहंसा निवासी सोबी (24) ने अपने पति दिलनवाज और उसके परिवार के छह सदस्यों पर दहेज उत्पीड़न और तीन तलाक का आरोप लगाया है। उसने आरोप लगाया कि दहेज की मांग पूरी करने से इनकार करने पर उसके पति ने 27 अगस्त, 2024 को उसे तीन तलाक दे दिया।

पुलिस ने दोनों मामलों में आरोपियों के खिलाफ दहेज निषेध अधिनियम और मुस्लिम महिला (विवाह पर अधिकारों का संरक्षण) अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामले दर्ज किए हैं। अधिकारी ने कहा, दोनों मामलों में जांच चल रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement