Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. रूद्रप्रयाग में दर्दनाक हादसा, मूसलाधार बारिश के बीच मलबे में दबे 4 लोग, रात भर चला रेसक्यू ऑपरेशन पर नहीं बची जान

रूद्रप्रयाग में दर्दनाक हादसा, मूसलाधार बारिश के बीच मलबे में दबे 4 लोग, रात भर चला रेसक्यू ऑपरेशन पर नहीं बची जान

भारी बारिश के कारण भूस्खलन हुआ और इस मलबे में 4 लोग दब गए। इनके बचाव के लिए देर रात ही रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया गया था। हालांकि, किसी की भी जान नहीं बचाई जा सकी।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: August 23, 2024 8:50 IST
Rescue- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV रेस्क्यू करती बचाव टीमें

उत्तराखंड के रूद्रप्रयाग में गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात भारी बारिश के कारण चार लोग मलबे में दब गए। मूसलाधार बारिश के कारण पहाड़ में भूस्खलन हुआ और चार लोग इसकी चपेट में आ गए। देर रात 1 बजकर 3o मिनट पर फाटा हेलीपैड के सामने खाट गडरे में 4 लोगों के मलबे में दबे होने की सूचना मिली। इसके बाद रेस्क्यू टीमों को मौके पर भेजा गया। हालांकि, इनमें से किसी को भी बचाया नहीं जा सका। रेस्क्यू टीम ने सभी के शव बरामद किए।              

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नन्दन सिंह रजवार ने बताया कि शुक्रवार (23 अगस्त) को रात 1.20 बजे अत्यधिक बारिश के कारण फांटा हेलीपैड के समीप खाट गदेरे के पास 4 लोगों की मलबे में दबे होने की सूचना प्राप्त हुई। सूचना प्राप्त होते ही घटना स्थल के लिए राहत एवं बचाव कार्य हेतु रेस्क्यू टीम को  भेज दिया गया है, जो मौके पर दबे हुए लोगों को निकालने के लिए कार्य कर रही है। पुलिस ने 4 शव बरामद करने के बाद सभी को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया है।

जान गंवाने वाले लोग नेपाल के

नन्दन सिंह रजवार ने बताया कि मलवे में दबे लोगों को रेस्क्यू टीम ने निकाल लिया गया है। हादसे में जान गंवाने वाले सभी लोग नेपाल के है, जिनमें तुल बहादुर,पूरना नेपाली, किशना परिहार एवं दीपक बुरा शामिल है। रेस्क्यू टीम में एसडीआरएफ पुलिस एवं डीडीआर एफ के जवान शामिल थे। अत्यधिक बारिश के कारण उफान पर आये गधेरे के मलबे के चपेट मे आये चार नेपालियों के शवों को रेस्क्यू टीमों ने बरामद किया।

रेस्क्यू टीम को नहीं मिली सफलता

लगातार हो रही भारी बारिश के बीच देर रात लगभग सवा एक बजे के आसपास फाटा में पवनहंस के हैलीपैड के निकट खाट गधेरे के किनारे बने डेरे में रह रहे 4 लोगों के मलबे में दबे होने की सूचना प्राप्त हुई। सूचना प्राप्त होते ही राहत एवं बचाव कार्य हेतु रेस्क्यू टीमें मौके पर पहुंची। सभी टीमों ने आपसी समन्वय के साथ मलबे में दबे हुए लोगों को निकालने का कार्य किया गया। काफी प्रयासों के उपरान्त मलबे में दबे लोगों को निकाला गया है। सभी अचेत अवस्था में मिले। इनके अन्य साथियों के बताये गये विवरण के अनुसार ये सभी लोग नेपाल  के निवासी हैं। इनकी पहचान तुल बहादुर, पूरना, किशना परिहार एवं दीपक के रूप में हुई है।  संयुक्त रेस्क्यू टीम में एसडीआरएफ, डीडीआरएफ व जिला पुलिस के जवान शामिल रहे।

(रूद्रप्रयाग से सुनील दत्त पांडे की रिपोर्ट)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement