Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. गाजियाबाद में 8वीं तक के स्कूल 25 मई तक बंद, बुलंदशहर में 20 मई को छुट्टी, भीषण गर्मी के चलते लिया गया फैसला

गाजियाबाद में 8वीं तक के स्कूल 25 मई तक बंद, बुलंदशहर में 20 मई को छुट्टी, भीषण गर्मी के चलते लिया गया फैसला

दिल्ली सहित उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। इसके बाद से स्कूलों को लेकर फैसले लिए जा रहे हैं। बुलंदशहर में 20 मई को छुट्टी घोषित की गई है। हरियाणा में भी जिला उपायुक्तों को स्कूल बंद करने का अधिकार दिया गया है।

Reported By : Sanjay Sah Edited By : Shakti Singh Updated on: May 19, 2024 21:49 IST
School- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV स्कूल बंद करने का आदेश

गाजियाबाद में कक्षा आठ तक के सभी स्कूल 25 तक बंद रहेंगे। जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने गर्मी के बढ़ते तापमान को देखते हुए और हीट वेव से बचाव हेतु यह फैसला किया है। आदेश में कहा गया है आदेश का सख्ती से पालन किया जाए। दिल्ली सहित उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। इसके बाद से स्कूलों को लेकर फैसले लिए जा रहे हैं। बुलंदशहर में 20 मई को 12वीं कर के सभी स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है। यहां रविवार को तापमान 44 डिग्री के पार चला गया था। हरियाणा में भी जिला उपायुक्तों को स्कूल बंद करने का अधिकार दिया गया है।

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा कि मौजूदा स्थिति अगले सप्ताह तक बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि "आम तौर पर, मई को सबसे गर्म महीना माना जाता है। यदि उत्तर भारत में वर्षा की कोई गतिविधि नहीं होती है, तो तापमान सामान्य रूप से 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाता है। अनुमान है कि यह स्थिति अगले सप्ताह तक बनी रहेगी।"

कई राज्यों में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट

नरेश कुमार ने आगे कहा कि यह स्थिति अगले 5 दिनों तक जारी रहेगी। हमने राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में रेड अलर्ट जारी किया है। अगले 3-4 दिनों तक यूपी में हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। हमने कुछ राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को कहा था कि, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और गुजरात के कुछ हिस्सों में 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान दर्ज किया गया। आईएमडी ने कहा कि राजस्थान के बाड़मेर में पारा 46.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। उत्तर प्रदेश के कानपुर में भी तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। तो वहीं, गुजरात के सुरेंद्रनगर और दीसा में भी शनिवार को तापमान 45 से 45.5 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। 

यह भी पढ़ें-

IMD Alert: दिल्ली-यूपी-बिहार सहित कई राज्यों में गर्मी का रेड अलर्ट, केरल में भारी बारिश की चेतावनी

Lok Sabha Elections 2024: बीजेपी की आंधी ने TMC के आतंक के किलों को ध्वस्त करना शुरू कर दिया', मेदिनीपुर में गरजे पीएम मोदी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement