Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के पेपर लीक की अफवाह, 11 टेलीग्राम चैनल के खिलाफ केस दर्ज

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के पेपर लीक की अफवाह, 11 टेलीग्राम चैनल के खिलाफ केस दर्ज

सोशल मीडिया पर यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के पेपर लीक की अफवाह उड़ाई जा रही है। उत्तर प्रदेश पुलिस ने इस मामले में 11 टेलीग्राम चैनल के खिलाफ केस दर्ज किया है।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Subhash Kumar Updated on: August 22, 2024 18:17 IST
यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा। - India TV Hindi
Image Source : FILE यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा। (सांकेतिक फोटो)

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा आरक्षी नागरिक पुलिस की आगामी 23, 24, 25 एवं 30, 31 अगस्त-24 को होने वाली परीक्षा को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर यह अफवाह फैलायी जा रही है कि भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र फिर से लीक हो गये हैं। इस मामले में अब उत्तर प्रदेश पुलिस ने कार्रवाई की है। जानकारी के मुताबिक, इंस्पेक्टर सतेंद्र कुमार की तहरीर पर हुसैनगंज कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया गया है।

 पेपर के बदले लोगो से पैसे माँग रहे

यूपी पुलिस की सोशल मीडिया एनालिसिस टीम ने टेलीग्राम के 11 ऐसे चैनल पकड़े है जो यूपी पुलिस में सिपाही भर्ती परीक्षा के पेपर होने का दावा कर रहे थे और पेपर के बदले लोगो से पैसे माँग रहे थे। पुलिस ने इन 11 टेलीग्राम चेनल के खिलाफ  मुकदमा दर्ज करा दिया है।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

यूपी पुलिस में 60,244 पदों पर सिपाही भर्ती के लिए शुक्रवार से परीक्षा होगी। परीक्षा के लिए 48 लाख 17 हज़ार लोगो ने अप्लाई किया है। यूपी में सिपाही बनने के लिए 26 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों के 6,30,481 लोगों ने आवेदन किया है। यूपी पुलिस की इस सबसे बड़ी भर्ती के लिए सुरक्षा के जबरदस्त इंतज़ाम किये गए हैं। पुलिस सिपाही भर्ती के ये परीक्षा अभी फरवरी में हुई थी लेकिन पेपर आउट होने की वजह है परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी। इस बार परीक्षा में सुरक्षा के खास इंतजाम किये गए है। यूपी पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स के राडार पर 1541 ऐसे अपराधी है जो पिछले 12 सालों में पेपर लीक और सॉल्वर गैंग से जुड़े रहे हैं। 

50 लाख अभ्यर्थियों के आधार कार्ड का सत्यापन

परीक्षा केंद्रों पर 17 हज़ार सीसीटीवी लगाए गए है जिनपर कंट्रोल सेंटर में नज़र रखी जा रही है। अब तक करीब 50 लाख अभ्यर्थियों के आधार कार्ड का सत्यापन कराया जा चुका है। इस दौरान करीब 20 हजार संदिग्ध अभ्यर्थी पाए गए है और करीब तीन लाख अभ्यर्थियों ने अपना आधार कार्ड नहीं लगाया है। इन सभी सवा तीन लाख अभ्यर्थियों को परीक्षा के दिन सेंटर पर पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पार्सपोर्ट के साथ इम्तिहान के ढाई घण्टे पहले पहुंचना होगा। ये इम्तिहान 67 जिलों में 23 से 25 अगस्त और 30, 31 अगस्त को दो-दो पाली में होंगे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement