Sunday, September 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी के 55 जिलों में मूसलाधार बारिश से नदियां उफान पर, कई जगहों पर बाढ़ का खतरा

यूपी के 55 जिलों में मूसलाधार बारिश से नदियां उफान पर, कई जगहों पर बाढ़ का खतरा

यूपी में भारी बारिश के बाद नदियां उफान पर हैं और कई जगहों पर बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है। पिछले 24 घंटों के दौरान 55 जिलों में भारी बारिश हुई है।

Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: September 29, 2024 0:08 IST
कई जिलों में बाढ़ का खतरा- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात

 लखनऊ: उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पिछले 24 घंटे से मूसलाधार बारिश हो रही है। भारी बारिश के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ गया है, जिससे कई जिलों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है। राहत विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार सिद्धार्थ नगर, बदायूं, बलिया, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, गोंडा और कुशीनगर सहित जिलों में नदियां खतरे के निशान से ऊपर या उसके करीब बह रही हैं।

अधिकारियों को हालात पर नजर रखने को कहा गया

विभाग ने बताया कि ये जिले या तो राज्य के तराई क्षेत्र में आते हैं या निचले हिमालयी क्षेत्र के जलग्रहण क्षेत्र में हैं जिसकी वजह से नेपाल और उत्तराखंड में बारिश के असर यहां होता है। जलस्तर में वृद्धि को देखते हुए राहत विभाग के साथ-साथ जिले में स्थानीय प्रशासन अलर्ट पर है। गोंडा की जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने बताया,‘‘पिछले दो दिनों में हुई भारी बारिश के बाद हम सतर्क हैं। हमारे बाढ़ चौकियों और बाढ़ आश्रय स्थलों पर तैनात कर्मचारी सतर्क हैं। उन्हें स्थिति पर सक्रिय रूप से नज़र रखने के लिए कहा गया है।

भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात

Image Source : INDIA TV
भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात

55 जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई

भारत मौसम विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के अनुसार, उत्तर प्रदेश में गत 24 घंटे के दौरान 27.6 मिमी बारिश दर्ज की गई। राज्य के 75 जिलों में से 55 में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई। गोंडा, गोरखपुर, बलरामपुर ऐसे जिले हैं, जहां 24 घंटे की अवधि में 150 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई है।

यूपी में भारी बारिश

Image Source : PTI
यूपी में भारी बारिश

बारिश की वजह से सात लोगों की मौत

अधिकारियों के मुताबिक गत 24 घंटे की अवधि में बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम सात लोगों की मौत हुई। फतेहपुर में बारिश से संबंधित घटनाओं के कारण तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि गाजीपुर में दो लोगों की मौत हुई। राहत विभाग के अधिकारियों ने बताया कि चित्रकूट और अयोध्या में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। राहत आयुक्त कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, जिन जिलों में अधिक बारिश हुई है, वहां जिला प्रशासन को बाढ़ की स्थिति पर नजर रखने की सलाह दी गई है।

इनपुट- भाषा 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement