Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. अब मिर्जापुर के मझवां में 11 मुस्लिम BLO हटाए, सपा कर सकती है यूपी उपचुनाव का बहिष्कार

अब मिर्जापुर के मझवां में 11 मुस्लिम BLO हटाए, सपा कर सकती है यूपी उपचुनाव का बहिष्कार

मिर्जापुर के मझवां विधानसभा उपचुनाव से पहले 11 मुस्लिम बीएलओ को हटा गैर मुस्लिम बीएलओ की तैनाती करने पर राजनीति गरमा गई है। सपा ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर कार्रवाई की मांग की है। साथ ही कहा है कि मांग पूरी नहीं होती है तो चुनाव का बहिष्कार किया जाएगा।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: August 30, 2024 14:16 IST
मिर्जापुर के मझवां...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मिर्जापुर के मझवां में मुस्लिम BLO हटाए गए

यूपी उपचुनाव से पहले मुस्लिम बीएलओ को लेकर फिर बवाल मच गया है। समाजवादी पार्टी ने आरोप लगाया है कि कानपुर के सीसामऊ विधानसभा उपचुनाव से पहले यहां के मुस्लिम बीएलओ को हटाया गया है। आरोप है कि यहां पर 124 में 98 मुस्लिम बीएलओ को हटा दिया गया है। इसी तरह समावादी पार्टी ने मिर्जापुर के मझवां विधानसभा में 11 से अधिक मुस्लिम BLO बदलने का आरोप लगाया है। कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने यूपी के कई जिलों में मुस्लिम बीएलओ हटाने पर तीखी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने इसे राजनीति का घटियापन करार दिया है।

11 मुस्लिम बीएलओ को हटाकर गैर मुस्लिम बीएलओ की तैनाती

मिर्जापुर समाजवादी पार्टी ने कुंदरकी सीसामऊ विधानसभा के बाद अब मझवा विधानसभा 399 उपचुनाव से 11 मुस्लिम बीएलओ को हटाकर गैर मुस्लिम बीएलओ की तैनाती करने पर मिर्ज़ापुर सपा जिला अध्यक्ष देवी प्रसाद चौधरी ने भी पत्र के माध्यम से निर्वाचन आयोग से शिकायत करने बात कही है। उन्होंने जांच कराकर दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। साथ ही बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि उपचुनाव से पहले धर्म के आधार पर बीएलओ का बदला जाना अलोकतांत्रिक व असंवैधानिक है, इससे निष्पक्ष चुनाव कराने पर प्रश्न चिन्ह लगता है।

Muslim BLO

Image Source : INDIA TV
सपा ने पत्र लिखकर निर्वाचन आयोग से जांच की मांग की है।

10 विधानसभा सीटों पर होने हैं उपचुनाव

बता दें कि यूपी की दस विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं। चुनाव की तारीखों का ऐलान भले अभी नहीं हुआ है लेकिन इससे पहले ही सभी सीटों पर सियासी हलचल तेज हो गई है। समाजवादी पार्टी ने बीजेपी सरकार पर चुनाव से पहले कर्मचारियों के फेरबदल करने का आरोप लगाया है। सपा ने कुंदरकी विधानसभा, सीसामऊ विधानसभा के बाद अब मिर्जापुर के 399-मझवा विधानसभा चुनाव से पहले 11 मुस्लिम बीएलओ को हटाकर गैर मुस्लिम बीएलओ की तैनाती करने का बड़ा आरोप लगाया है।

दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग

सपा जिला अध्यक्ष देवी प्रसाद चौधरी ने पत्र लिखकर निर्वाचन आयोग से मामले की जांच करा कर दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। साथ ही बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि अधिकारियों के मिलीभगत से बीएलओ के नाम कटवाए जा रहे हैं। सरकार के दबाव में अधिकारी काम कर रहे हैं। चुनाव आयोग को पत्र लिखकर कार्रवाई की मांग की गई है। उन्होंने कहा कि मांग पूरी नहीं होती है तो चुनाव का बहिष्कार किया जाएगा।

मझवा विधानसभा से कुल 13 बीएलओ हटाए गए हैं जिसमें 11 मुस्लिम है। मुस्लिम बीएलओ के हटाने का पत्र इस प्रकार है-

बूथ संख्या 50 से आशिक इकबाल को हटाकर राजकुमार को नियुक्त किया गया, बूथ संख्या 93 से शकीला हाशमी को हटाकर कंचन सिंह को नियुक्त, बूथ संख्या 166 से मोo अकरम को हटाकर कृष्णावती देवी की नियुक्त, बूथ संख्या 217 से मुo कासिम को हटाकर लालबहादुर को नियुक्त किया गया, बूथ संख्या 218 से आसिम इजहार को हटाकर अमरेश कुमार दुबे को नियुक्त, बूथ संख्या 273 से मुमताज आलम को हटाकर कुसुम देवी नियुक्त, बूथ संख्या 359 से अनवर आली को हटाकर विनोद गुप्ता की नियुक्त की गई है, बूथ संख्या 380 से अफजाल अंसारी को हटाकर दिलीप दुबे नियुक्त, बूथ संख्या 404 से राबिया बेगम  को हटाकर विनय सिंह को नियुक्त किया गया, बूथ संख्या 405 से फरीदा को हटाकर विपिन कुमार सिंह को नियुक्त किया गया, बूथ संख्या 438 से रेशमा परवीन को हटाकर कुसुम कली की नियुक्त की गई है।

(रिपोर्ट- मेराज़ खान)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement