Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. CM योगी ने मनाया PM मोदी का 74वां बर्थडे, काशी विश्वनाथ मंदिर में काटा 74 किलो लड्डू का केक

CM योगी ने मनाया PM मोदी का 74वां बर्थडे, काशी विश्वनाथ मंदिर में काटा 74 किलो लड्डू का केक

सीएम योगी आदित्यनाथ की आस्था को तेज बारिश भी नहीं डिगा पाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर उन्होंने काशी विश्वनाथ मंदिर में विशेष पूजा व हवन किया। इसके बाद उन्होंने मंदिर परिसर में 74 किलो के लड्डू का प्रसाद वितरित किया।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: September 17, 2024 17:23 IST
yogi adityanath- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA सीएम योगी ने प्रसाद के रूप में वितरित किया 74 किलो का लड्डू

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 74वें जन्मदिन के अवसर पर यहां श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में विशेष पूजा एवं हवन किया और 74 किलो के लड्डू का प्रसाद भी बांटा। एक सरकारी बयान के मुताबिक यहां लगातार हो रही तेज बारिश के बीच मुख्यमंत्री ने अपने तय कार्यक्रम को जारी रखते हुए पहले काशी के कोतवाल बाबा काल भैरव के चौखट पर पहुंच कर मत्था टेका और बाबा की श्रद्धापूर्वक आरती की। इसके बाद वह श्री काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे और धाम में स्थित ज्ञानवापी कूप के पास स्थित निकुंभ विनायक की आरती उतार कर विधि-विधान से पूजन किया।

हवन-पूजन कर PM मोदी के दीर्घायु होने की कामना की

विश्वनाथ धाम में ही सीएम योगी ने हवन-पूजन कर नरेन्द्र मोदी के उत्तम स्वास्थ्य एवं दीर्घायु होने की कामना की। इससे पहले योगी आदित्यनाथ ने स्वच्छता पखवाड़ा ‘स्वच्छता ही सेवा’ का आरंभ किया और ‘नमो प्लॉगेथॉन’ को हरी झंडी दिखाई। मुख्यमंत्री ने इस दौरान स्वच्छता स्वयंसेवकों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ के शिल्पकार नरेन्द्र मोदी के 74वें जन्मदिवस पर यह आयोजन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने स्वच्छता का संदेश देते हुए लोगों को झोला एवं ‘स्वच्छता ही सेवा’ टी-शर्ट भी भेंट की। ‘नमो प्लॉगेथॉन’ के तहत सैकड़ों स्वयंसेवक स्वच्छता की मुहिम चलाएंगे। जोरदार बारिश के बीच ये स्वयंसेवक हाथों में छाता लिए रैली में शामिल हुए और ‘भारत मां की जय’, वंदे मातरम’ के नारे लगाए।

cm yogi

Image Source : PTI
सीएम योगी ने प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिवस पर विशेष पूजा व हवन किया।

पीएम मोदी को X पर यूं दी बधाई

मुख्यमंत्री ने मोदी को उनके 74वें जन्मदिवस पर बधाई दी और उन्हें सच्चे अर्थों में भारत के ‘अमृतकाल का सारथी’ करार दिया। योगी आदित्यनाथ ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘140 करोड़ देशवासियों के जीवन को सुखमय बनाने के लिए अविराम साधनारत, विश्व के सबसे लोकप्रिय राजनेता, ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ के स्वप्न दृष्टा, हम सभी के मार्गदर्शक, यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी को जन्मदिन की हृदयतल से बधाई।’’ उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्र प्रथम की पावन भावना से ओतप्रोत, अंत्योदय के प्रण और ‘विकसित भारत-आत्मनिर्भर भारत’ के लक्ष्य की सिद्धि को समर्पित आपके जीवन का हर क्षण हमारे लिए प्रेरणा है। आपके अभिभावकत्व में वंचितों को वरीयता प्राप्त हुई है। देश आज दुनिया का विकास इंजन बनने की दिशा में गतिशील है। हमारा लोकतंत्र दिनानुदिन मजबूत हो रहा है। आप सच्चे अर्थों में भारत के ‘अमृतकाल के सारथी’ हैं।’’ उन्होंने लिखा, ‘‘25 करोड़ प्रदेशवासियों की ओर से प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि आपको उत्तम स्वास्थ्य तथा सुदीर्घ जीवन की प्राप्ति हो और हम सभी को सदैव आपका मार्गदर्शन प्राप्त होता रहे।’’

आजाद भारत में जन्म लेने वाले पहले PM हैं नरेंद्र मोदी

वर्ष 1950 में 17 सितंबर के दिन नरेन्द्र दामोदर दास मोदी का जन्म हुआ था। उन्हें 26 मई 2014 को भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने देश के 15वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलायी थी। पांच बरस बाद 2019 में भाजपा ने नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एक बार फिर चुनाव जीता और उन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत की। इस साल नौ जून को उन्होंने लगातार तीसरे कार्यकाल के लिये प्रधानमंत्री पद की शपथ ली, जिसके बाद मोदी पंडित जवाहर लाल नेहरू के बाद लगातार तीन बार प्रधानमंत्री बनने वाले पहले व्यक्ति हो गए हैं। मोदी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने आजाद भारत में जन्म लिया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement