Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी ने देश के तमाम राज्यों को छोड़ा पीछे, हासिल की ये बड़ी उपलब्धि; नीति आयोग ने जारी की रिपोर्ट

यूपी ने देश के तमाम राज्यों को छोड़ा पीछे, हासिल की ये बड़ी उपलब्धि; नीति आयोग ने जारी की रिपोर्ट

नीति आयोग ने सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स इंडिया इंडेक्स 2023-24 की रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश ने तमाम राज्यों को पछाड़ते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया है। सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा इंडेक्स में उत्तर प्रदेश 100 के स्कोर के साथ सभी राज्यों में शीर्ष पर रहा है।

Reported By : Vishal Singh Edited By : Amar Deep Published on: July 13, 2024 12:37 IST
यूपी ने हासिल की बड़ी उपलब्धि।- India TV Hindi
Image Source : CMO UTTAR PRADESH यूपी ने हासिल की बड़ी उपलब्धि।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। दरअसल, नीति आयोग ने सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स इंडेक्स 2023-24 की रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश ने कई क्षेत्रों में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश ने एक श्रेणी में अचीवर, छह श्रेणियों में फ्रंटनगर और सात श्रेणियों में परफॉर्मर का तमगा हासिल किया है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश अब भारत के समग्र स्कोर के काफी करीब पहुंच गया है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के लिए यह एक बड़ी एचीवमेंट मानी जा रही है।

नीति आयोग ने जारी की रिपोर्ट

दरअसल, उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बनी सरकार के तहत राज्य हर क्षेत्र में लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर रहा है। इसी क्रम में अब एक बार फिर उत्तर प्रदेश ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए लंबी छलांग लगाई है। सस्टेनेबल डेवलमेंट गोल्स इंडिया इंडेक्स 2023-24 की रिपोर्ट ने इस बात को साबित भी कर दिया है। बता दें कि नीति आयोग ने सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स इंडिया इंडेक्स 2023-24 जारी किया है। इस इंडेक्स में विभिन्न श्रेणियां तय की गई हैं, जिसके आधार पर राज्यों के परफारमेंस को देखा जाता है। इसी इंडेक्स की रिपोर्ट में यूपी ने अपना बेस्ट परफारमेंस दिया है।

यूपी ने किया शानदार प्रदर्शन

बता दें कि नीति आयोग की सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स इंडिया इंडेक्स 2023-24 रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश ने अपने 2020-21 के परफार्मेंस की तुलना में अपने स्कोर में 7 अंकों का महत्वपूर्ण सुधार किया है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश अब भारत के समग्र स्कोर के बहुत करीब पहुंच गया है। इसके अलावा सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा इंडेक्स में भी उत्तर प्रदेश 100 के स्कोर के साथ सभी राज्यों में शीर्ष पर रहा है। उत्तर प्रदेश के कुल प्रदर्शन की बात करें तो एक श्रेणी में अचीवर, 6 श्रेणियों में फ्रंटरनर और 7 में यूपी परफॉर्मर रहा है।

यह भी पढ़ें- 

Anant-Radhika के रिसेप्शन में जा सकते हैं पीएम मोदी, जानें मुंबई दौरे पर क्या-क्या करेंगे

IAS पूजा खेड़कर के बाद अब उनकी मां पर मुसीबत, पिस्टल के साथ किसान को धमकाने का Video वायरल; FIR दर्ज

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement