Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी में NHM के संविदाकर्मियों को बड़ा तोहफा, मिलेगा लाखों का टर्म इंश्योरेंस; मिली मंजूरी

यूपी में NHM के संविदाकर्मियों को बड़ा तोहफा, मिलेगा लाखों का टर्म इंश्योरेंस; मिली मंजूरी

यूपी में एनएचएम के संविदाकर्मियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। संविदाकर्मियों को अब 30 लाख तक का टर्म इंश्योरेंस मिलेगा। बता दें कि संविदाकर्मी लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे।

Edited By: Amar Deep
Published on: July 26, 2024 9:45 IST
NHM के संविदाकर्मियों को मिलेगा टर्म इंश्योरेंस।- India TV Hindi
Image Source : FILE NHM के संविदाकर्मियों को मिलेगा टर्म इंश्योरेंस।

लखनऊ: यूपी में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) की संविदाकर्मियों की मांग को सरकार के द्वारा मान लिया गया है। दरअसल, योगी सरकार ने घोषणा की है कि अब एनएचएम की संविदा कर्मचारियों को 30 लाख रुपये तक का टर्म बीमा मिलेगा। बता दें कि संविदा कर्मी लगातार इसकी मांग उठा रही थीं। इसके तहत अब किसी संविदा कर्मी की असामयिक मृत्यु होने पर उनके परिजनों को यह राशि दी जाएगी। बता दें कि इस संबंध में एनएचएम निदेशक की ओर से आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

30 लाख तक का टर्म इंश्योरेंस

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के संविदा कर्मचारियों को अब सरकार ने 30 लाख रुपये के टर्म बीमा देने की घोषणा की है। एनएचएम निदेशक डॉ. पिंकी जोवल ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश क्षयरोग वरिष्ठ उपचार पर्यवेक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष करुणा शंकर मिश्र ने उपमुख्यमंत्री डॉ. ब्रजेश पाठक को इसके लिए धन्यवाद ज्ञापित किया है। बता दें कि इस योजना के लाभ के दायरे में एक लाख से ज्यादा संविदा कर्मचारी आएंगे।

लंबे समय से कर रहे थे मांग

दरअसल, स्वास्थ्य विभाग में संविदा कर्मचारियों के लिए अभी तक कोई बीमा पॉलिसी नहीं थी। हालांकि संविदा कर्मचारी लगातार इसकी मांग करते आ रहे थे। संविदा कर्मियों के संगठन की तरफ से इस मामले में डिप्टी सीएम, एनएचएम निदेशक और स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव को कई बार ज्ञापन भी दिए जा चुके थे। वहीं अब आखिरकार एनएचएम निदेशक ने ग्रुप बीमा का रास्ता खोलकर कर्मचारियों को बीमा पॉलिसी का पात्र बना दिया है। 

मिलेगी आर्थिक सहायता

एनएचएम निदेशक डॉ. पिंकी जोवल के द्वारा जारी आदेश के मुताबिक अब पात्र संविदा कर्मचारियों का नॉमिनेशन मानव संपदा पोर्टल पर किया जाएगा। इसके तहत जिन कर्मचारियों का नाम इसमें होगा वह अपने नॉमिनी घोषित करके अपना बीमा करवा सकेंगे। बता दें कि इससे ऐसे संविदाकर्मियों के परिवारों को काफी मदद मिलेगी, जिनके परिवार के हालात ठीक नहीं हैं। बीमा पॉलिसी के होने से अब संविदाकर्मियों के परिवार वाले इसका लाभ उठा सकेंगे। इसके अलावा संविदा कर्मी भी खुद को सुरक्षित महसूस कर सकेंगे। 

यह भी पढ़ें- 

दिल्ली में अस्पताल की दीवार गिरने से महिला की मौत, पति ने कहा- 'ठेकेदार ने खाने तक के पैसे नहीं दिए, पेमेंट भी रोका'

Kargil Vijay Diwas Exclusive: '...अभी तक नहीं मरा तो अब मरेगा भी नहीं', सूबेदार मेजर योगेंद्र सिंह यादव ने सुनाया टाइगर हिल फतह करने का वो किस्सा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement