Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. मोहसिन रजा ने किया वक्फ बोर्ड संशोधन बिल का स्वागत, कहा- 'पुराना वक्फ कानून कांग्रेस का पाप'

मोहसिन रजा ने किया वक्फ बोर्ड संशोधन बिल का स्वागत, कहा- 'पुराना वक्फ कानून कांग्रेस का पाप'

मोहसिन रजा ने कहा कि 1995 के वक्फ एक्ट और 2013 के संशोधन में जो बदलाव लाया जा रहा है वह देश हित में और जनहित में है। पुराना वक्फ कानून कांग्रेस की एक सोची समझी साजिश थी।

Edited By: Shakti Singh
Published on: August 08, 2024 14:10 IST
Mohsin Raza- India TV Hindi
Image Source : X/MOHSINRAZA मोहसिन रजा

भारतीय जनता पार्टी के मुस्लिम चेहरे और यूपी सरकार में मंत्री रहे मोहसिन रजा ने वक्फ बोर्ड संशोधन बिल को लेकर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि हम इस बिल का स्वागत करते हैं, पुराना वक्फ कानून कांग्रेस का पाप था। मोहसिन रजा ने कहा कि कांग्रेस ने पाकिस्तान बनवाने के बाद "वक्फीस्तान" बनवाने की तैयारी की थी, जिसे समय रहते मोदी सरकार ने ध्वस्त करने का काम किया है। भारतीय जनता पार्टी के नेता मोहसिन रजा उत्तर प्रदेश सरकार में वक्फ मंत्री भी रह चुके हैं।

मोहसिन रजा ने कहा कि 1995 के वक्फ एक्ट और 2013 के संशोधन में जो बदलाव लाया जा रहा है वह देश हित में और जनहित में है। पुराना वक्फ कानून कांग्रेस की एक सोची समझी साजिश थी। इसके तहत उसने वक्फ बोर्ड को जो अधिकार दिए थे उन अधिकारों के माध्यम से देश भर में संपत्तियां अर्जित की गईं। पूरे देश के अंदर तमाम वह वक्फ संपत्तियां भी जो वक्फ के दायरे में नहीं आती थी उन्हें भी वक्फ बोर्ड ने हासिल कर लिया। महज एक दशक में यह संपत्तियां चार लाख एकड़ से आठ लाख एकड़ हो गईं।

लोकसभा में पेश हुआ वक्फ बोर्ड संशोधन बिल

गुरुवार (8 अगस्त) को केंद्रीय मंत्री किरण रिजीजू ने लोकसभा में वक्फ बोर्ड संशोधन बिल पेश किया। इस बिल का कांग्रेस, सपा समेत इंडिया गठबंधन के दलों ने जोरदार विरोध किया है। इस बिल को लेकर लोकसभा में भारी हंगामा भी हुआ। कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने लोकसभा में वक्फ (संशोधन) विधेयक का विरोध करते हुए कहा कि यह विधेयक संविधान पर एक मौलिक हमला है। इस विधेयक के माध्यम से वे यह प्रावधान कर रहे हैं कि गैर-मुस्लिम भी वक्फ गवर्निंग काउंसिल के सदस्य होंगे। यह धर्म की स्वतंत्रता पर सीधा हमला है। इसके बाद ईसाइयों, फिर जैनियों का नंबर आएगा। कांग्रेस सांसद ने कहा कि भारत के लोग अब इस तरह की विभाजनकारी राजनीति को बर्दाश्त नहीं करेंगे। वेणुगोपाल ने कहा कि वक्फ बिल संविधान की मूल भावनाओं के खिलाफ है। वक्फ बिल अधिकारों पर चोट है।  

जेडीयू ने किया समर्थन

जेडीयू सहित एनडीए के अन्य नेताओं और सहयोगी दलों ने इस बिल का समर्थन किया। केंद्रीय मंत्री ललन सिंह ने कहा कि एक संस्था को पारदर्शी बनाने के लिए कानून बनाया जा रहा है। वक्फ बोर्ड कानून के द्वारा बनाया गया है और इसमें संशोधन का अधिकार सरकार को है। विपक्ष की ओर केवल भ्रम फैलाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें-

भारी हंगामे के बीच लोकसभा में पेश हुआ वक्फ बोर्ड संशोधन बिल, जेडीयू ने किया समर्थन, विरोध में कांग्रेस समेत कई पार्टियां

वक्फ बोर्ड कैसे किसी की जमीन पर अवैध कब्जा कर लेता है? इन 3 केस स्टडी से समझिए

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement