Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. 35 लाख रुपये की झांकी के साथ अनोखी कांवड़ यात्रा, हरिद्वार गंगा जल लेने निकला 250 भक्तों का समूह

35 लाख रुपये की झांकी के साथ अनोखी कांवड़ यात्रा, हरिद्वार गंगा जल लेने निकला 250 भक्तों का समूह

भगवान राम मंदिर के इस पूरे भव्य मॉडल को राजस्थान के कारीगरों ने बनाया है। कांवड़ में झांकी का नाम राम मंदिर के नाम पर रखा गया है।इसे बनाने में 35 लाख रुपये का खर्च आया है।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: July 25, 2024 19:55 IST
kanwar yatra- India TV Hindi
Image Source : PTI कांवड़ यात्रा

यूपी के मेरठ में आस्था का एक अनोखा दृश्य सामने आया, जहां लोग कांवड़ यात्रा में भगवान राम के अयोध्या में बने राम मंदिर के मॉडल की झांकी लेकर हरिद्वार गंगा जल लेने जाते दिखे। झांकी में बने राम मंदिर में भगवान राम को बाकायदा विराजमान किया गया है। झांकी की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये 35 लाख रुपये में बनी है। इस झांकी में शामिल करीब 250 लोगों का एक समूह पूरे साज-सज्जा के साथ हरिद्वार जा रहा है। कांवड़ में झांकी का नाम राम मंदिर के नाम पर रखा गया है।

राम मंदिर निर्माण से पहले मांगी थी मन्नत

कांवड़ के आयोजक गोपाल शर्मा की मानें तो पूर्व में वह लोगों के साथ इस तरह की कांवड़ यात्रा लेकर जाते रहे हैं। राम मंदिर निर्माण से पहले उन्होंने मन्नत मांगी थी कि अयोध्या में जैसे ही राम का निर्माण पूर्ण हो जाएगा, वैसे ही ये लोग भगवान राम के भव्य मंदिर की कांवड़ यात्रा लेकर हरिद्वार जाएंगे। इसके बाद वो लोग गंगाजल से भगवान शिव का अभिषेक कर वापस घर लौटेंगे।

ram mandir kanwar yatra

Image Source : SOCIAL MEDIA
राम मंदिर के मॉडल की झांकी

राजस्थान के कारीगरों ने बनाया भव्य मॉडल

बताया जा रहा है कि भगवान राम मंदिर के इस पूरे भव्य मॉडल को राजस्थान के कारीगरों ने बनाया है। इसे बनाने में 35 लाख रुपये का खर्च आया है। आयोजक गोपाल शर्मा कहते हैं, “हमारा कांवड़ ले जाने का सिलसिला 2018 में शुरू हुआ। हमने मेरठ के सिद्धनाथ पीठ के बाबा अमरनाथ मंदिर से यात्रा आरम्भ की थी। तब करीब 150 लोग हमारे साथ गए थे। सभी के मन में एक ही कामना थी कि कोर्ट से शीघ्र ही राम मंदिर के पक्ष में फैसला आए। जल लेकर हमने बाबा औघड़नाथ का जलाभिषेक किया, जिसके बाद बाबा ने हमारी मनोकामना सुनी और अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो गया।”

यह भी पढ़ें-

यहां लगा है देश का सबसे बड़ा कांवड़ कैंप, 20 हजार लोगों के ठहरने की है व्यवस्था

कांवड़ यात्रा नेमप्लेट विवाद पर बोले मोरारी बापू, ‘मैंने भी इसमें भाग लिया है, लेकिन…’

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement