Wednesday, September 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. नोएडा की हाईराइज सोसाइटी में AC फटने से लगी भीषण आग, डरावना Video आया सामने

नोएडा की हाईराइज सोसाइटी में AC फटने से लगी भीषण आग, डरावना Video आया सामने

उत्तर प्रदेश के नोएडा के सेक्टर 100 में स्थित लोटस ब्लूबर्ड सोसाइटी के फ्लैट में AC मे ब्लास्ट होने के कारण आग लगी है।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: May 30, 2024 14:15 IST
नोएडा की सोसाइटी में लगी आग।- India TV Hindi
Image Source : ANI नोएडा की सोसाइटी में लगी आग।

उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों जैसे दिल्ली एनसीआर, यूपी, बिहार आदि में गर्मी से हाल बेहाल है। भीषण गर्मी के कारण देश के विभिन्न हिस्सों से हादसे की खबरें लगातार सामने आ रही हैं। ऐसा ही हादसे का दिल दहला देने वाला वीडियो उत्तर प्रदेश के नोएडा से आया है। जानकारी के मुताबिक, यहां सेक्टर 100 की एक हाईराइज सोसाइटी में AC फटने से फ्लैट में भीषण आग लग गई है। 

कैसे लगी आग?

ये आग नोएडा के सेक्टर 100 मे मौजूद लोटस ब्लूबर्ड सोसाइटी के फ्लैट में लगी है। जानकारी के मुताबिक, AC मे ब्लास्ट होने से पूरा फ्लैट आग की चपेट मे आ गया है। आग लगने के बाद आसपास के फ़्लैट्स में रहने वाले लोग अपना फ्लैट छोड़कर ग्राउंड में आ गये हैं। 

पांच फायर टेंडर मौके पर 

लोटस ब्लूबर्ड सोसाइटी के फ्लैट में लगी आग के कारण सभी लोगों में डर का माहौैल है। आग को बुझाने के लिए प्रशासन ने भी तेजी से कार्रवाई की है। फायर ऑफिसर के मुताबिक, पांच फायर टेंडर मौके पर आग बुझाने के लिए भेजे गए हैं। फ्लैट में आग लगने के वीडियो वायरल हो रहा है। 

कैसे करें बचाव?

गर्मियों में AC यूज करते समय हमें कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए, नहीं तो ओवरलोडिंग और शॉर्ट सर्किट की वजह से हमारे घर के AC भी ब्लास्ट हो सकते हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि AC चलाने के लिए ज्यादा पावर की जरूरत होती है। ऐसे में जहां आप AC लगा रहे हैं वहां हाई कैपेसिटी वाली वायरिंग की जरूरत होगी। पुराने घरों में AC लगाते समय आपको इसके लिए अलग से मोटी वायरिंग करवानी चाहिए ताकि पावर सप्लाई में कोई दिक्कत न हो और शॉर्ट सर्किट से बचा जा सके। इसके अलावा AC की सर्विसिंग हर सीजन में जरूर करवानी चाहिए। AC को लगातार लंबे समय तक नहीं चलाना चाहिए। साथ ही, AC के टर्बो मोड को भी ज्यादा देर तक यूज नहीं करना चाहिए। (रिपोर्ट: विशाल पांडे)

ये भी पढ़ें- आजम खान जबरन घर खाली करवाने के मामले में दोषी करार, अन्य केस में पत्नी जेल से रिहा

यूपी में अंतिम चरण के चुनाव से पहले सपा को बड़ा झटका, पूर्व मंत्री नारद राय बीजेपी में शामिल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement