Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. मेनका गांधी सुल्तानपुर के सपा सांसद का निर्वाचन रद्द करने के लिए हाई कोर्ट पहुंची, दिया ये तर्क

मेनका गांधी सुल्तानपुर के सपा सांसद का निर्वाचन रद्द करने के लिए हाई कोर्ट पहुंची, दिया ये तर्क

मेनका गांधी का आरोप है कि सपा सांसद राम भुआल निषाद के खिलाफ 12 आपराधिक मामले चल रहे हैं जबकि चुनावी हलफनामें आठ मामलों की ही जानकारी दी गई है।

Reported By : Vishal Pratap Singh Edited By : Mangal Yadav Updated on: July 27, 2024 21:22 IST
मेनका गांधी सुल्तानपुर से सपा सांसद के खिलाफ हाई कोर्ट पहुंची- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मेनका गांधी सुल्तानपुर से सपा सांसद के खिलाफ हाई कोर्ट पहुंची

लखनऊः उत्तर प्रदेश की सुल्तानपुर से बीजेपी की पूर्व सांसद मेनका गांधी ने समाजवादी पार्टी (सपा) के निर्वाचित सांसद राम भुआल निषाद के खिलाफ हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच में अपील की है। मेनका गांधी ने सपा सांसद के निर्वाचन को हाई कोर्ट में चुनौती दी है। बीजेपी नेता ने हाई कोर्ट से राम भुआल निषाद का निर्वाचन रद्द करने की मांग की है। 

याचिका में कही गई हैं ये बातें

जानकारी के अनुसार, मेनका गांधी शुक्रवार को हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच के वरिष्ठ रजिस्ट्रार के समक्ष अपने अधिवक्ता प्रशांत सिंह अटल, अमित जयसवाल, विजय विक्रम सिंह और डॉ. पूजा सिंह के साथ उपस्थित हुईं। याचिका में कहा गया है कि निर्वाचित उम्मीदवार पर कुल 12 (बारह) आपराधिक मामले लंबित हैं, जबकि चुनाव प्रक्रिया की शुरुआत के दौरान फॉर्म -26 दाखिल करते समय प्रतिवादी ने केवल 8 (आठ) का खुलासा किया था। 

राम भुआल का निर्वाचन रद्द करने की मांग

याचिका में यह आरोप लगाया गया है कि आपराधिक पृष्ठभूमि को छिपाना भ्रष्ट आचरण का कार्य है और इस प्रकार यह पूरी तरह से लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 100 के तहत आता है। चुनाव याचिका में यह प्रार्थना की गई है कि केवल इसी आधार पर सुल्तानपुर-38 लोकसभा निर्वाचन 2024 का निर्वाचन शून्य घोषित किया जा सकता है। 

43 हजार से ज्यादा वोटों से हार गई थी मेनका

बता दें कि लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के रामभुआल निषाद ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उम्मीदवार मेनका गांधी को 43 हजार से अधिक मतों से पराजित कर दिया था। सपा उम्मीदवार निषाद को चार लाख 44 हजार 330 वोट मिले, जबकि भाजपा की गांधी को 4,01,156 मत मिले। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement