Friday, October 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. लखनऊ का JPNIC सेंटर सील तो मचा बवाल, टीन शेड लगाने पर भड़के अखिलेश यादव, कहा- 'सरकार इसे बेचना चाहती है'

लखनऊ का JPNIC सेंटर सील तो मचा बवाल, टीन शेड लगाने पर भड़के अखिलेश यादव, कहा- 'सरकार इसे बेचना चाहती है'

लखनऊ के जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर (JPNIC) सेंटर को देर रात सील कर दिया गया। टीन की चादरों से मेन गेट को बंद कर दिया गया। देर रात ही हालात का जायजा लेने मौके पर अखिलेश यादव पहुंचे।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Dhyanendra Chauhan Updated on: October 11, 2024 9:32 IST
JPNIC सेंटर पहुंचे अखिलेश यादव- India TV Hindi
Image Source : ANI JPNIC सेंटर पहुंचे अखिलेश यादव

लखनऊ में आज लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती के मौके पर हंगामे के आसार हैं। प्रशासन ने जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर (JPNIC) के मेन गेट पर देर रात में ही टीन की चादर लगाकर उसे सील कर दिया है। इसकी खबर जब अखिलेश यादव को लगी तो वो देर रात वहां पहुंचे और सरकार पर निशाना साधा है।

बाउंड्री बनाकर कुछ छिपाना चाहती है सरकार 

अखिलेश यादव ने कहा कि किसी को नमन करने या श्रद्धांजलि देने से रोकना सुसभ्य लोगों की निशानी नहीं है। अखिलेश यादव ने कहा, 'सरकार इस टिन की बाउंड्री बनाकर कुछ छिपाना चाहती है। वे हमें एक महान नेता का सम्मान क्यों नहीं करने दे रहे हैं?'

सरकार इसे बेचने की तैयारी कर रही

अखिलेश यादव ने कहा, 'यह पहली बार नहीं हो रहा है। हर साल जयप्रकाश नारायण जयंती पर सपा के कार्यकर्ता और नेता इकट्ठा होते थे और उन्हें श्रद्धांजलि देते थे। सरकार क्यों छिपाना चाहती है? यह निर्माणाधीन नहीं है। सरकार इसे बेचने की तैयारी कर रही है।

LDA ने दी सफाई

दूसरी ओर मामले पर लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) ने अखिलेश यादव के कार्यक्रम को लेकर लेटर जारी किया है। इसमें प्राधिकरण ने लिखा कि JPNIC निर्माण स्थल है। जिस वजह से वहां पर सारा सामान फैला हुआ है। बारिश की वजह वहां कई कीड़े होने की भी संभावना है। ऐसे में प्राधिकरण ने अखिलेश यादव को प्रतिमा पर माल्यार्पण करने और JPNIC का दौरा न करने की अपील की है। प्राधिकरण का कहना है कि वहां जाना सुरक्षित और उचित नहीं है।

भवन निर्माणाधीन लिखा गया

जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल को लेकर उत्तर प्रदेश की सियासत में एकबार फिर घमासान मचा है, क्योंकि लखनऊ में JPNIC को सील कर दिया गया। टीन की चादरों से मेन गेट को बंद कर दिया गया। उसपर भवन निर्माणाधीन लिख दिया गया है।

जय प्रकाश नारायण की जयंती आज

दरअसल, आज जयप्रकाश नारायण की जयंती है। इस मौके पर समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव JPNIC आकर जयप्रकाश नारायण को श्रद्धांजलि देते हैं। ऐसे में जब इस बात का पता अखिलेश यादव को लगा कि JPNIC में टीनशेड लगा दिया गया है तो वो देर रात ही हालात का जायजा लेने के लिए मौके पर पहुंच गए।

टीन शेड पर लिखा समाजवादी पार्टी जिंदाबाद

यहां पहुंचकर अखिलेश यादव ने कहा तो टीनशेड पर उनके समर्थकों ने भवन निर्माणाधीन मिटाकर। समाजवादी पार्टी जिंदाबाद लिख दिया। वहीं, अखिलेश यादव ने कहा कि किसी को श्रद्धांजलि देने से रोकना सुसभ्य लोगों की निशानी नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी सरकार पर JPNIC बेचने की तैयारी कर रही है।

अखिलेश यादव का ड्रीम प्रोजेक्ट

बता दें कि 2012 में जब अखिलेश यादव की सरकार बनी थी। तब अखिलेश ने लखनऊ के पॉश इलाके गोमती नगर में ताज होटल के पीछे जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर (JPNIC) बनवाना शुरू किया था। ये अखिलेश यादव का ड्रीम प्रोजेक्ट था, इसमें म्यूज़ियम, बड़ा कन्वेंशन सेंटर, कॉन्फ्रेंस हाल, गेस्ट हाउस, ओपन एयर रेस्टोरेंट, स्विमिंग पूल बनाया जाना था।

पूरा नहीं हो पाया प्रोजेक्ट

साथ में मल्टीपर्पज स्पोर्ट्स सेंटर बनाया गया था। इसमें टेनिस कोर्ट, बैडमिंटन कोर्ट, बनाया जाना था। JPNIC के टॉप फ्लोर पर हैलीपैड भी बनाया जा रहा था। अखिलेश यादव नई दिल्ली के इंडिया हैबिटैट सेन्टर की तरह लखणऊ में JPNIC बनवा रहे थे। इस प्रोजेक्ट में करीब 850 करोड़ रुपये खर्च हुए थे। अखिलेश यादव की सरकार रहते ये पूरा नहीं हो पाया था 

पिछली बार भी श्रद्धांजलि देने से रोका गया

यूपी में 2017 में योगी सरकार आने के बाद इसमें घोटाले के आरोप लगे थे। इसकी जांच बैठा दी गई थी। तब से ये अधूरा पड़ा है। अखिलेश यादव अब आरोप लगा रहे है कि सरकार इसे बेंचने की तैयारी में है। 11 अक्तूबर को जयप्रकाश नारायण की जयंती है। अखिलेश यादव यहां आकर जयप्रकाश नारायण को श्रद्धांजलि देने आते हैं। पिछले साल अखिलेश यादव यहां गेट फांदकर श्रद्धांजलि देने गए थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement