Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. लखनऊ: अकबरनगर का नाम हुआ 'सौमित्र वन', लगाए गए 32 किस्म के पेड़, जानें और क्या बदला

लखनऊ: अकबरनगर का नाम हुआ 'सौमित्र वन', लगाए गए 32 किस्म के पेड़, जानें और क्या बदला

यहां 10 औषधीय पौधे भी होंगे और 100 करोड़ का सालाना टर्नओवर और प्राणवायु देने वाले पेड़ों की श्रृंखला होगी। सीएम योगी ने कहा कि एक वाटिका मुझे भी यहां पर लगाने का अवसर प्राप्त हुआ है।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Rituraj Tripathi Published on: July 20, 2024 14:43 IST
CM Yogi- India TV Hindi
Image Source : FILE सीएम योगी

लखनऊ: यूपी के लखनऊ में स्थित अकबरनगर का नाम बदल गया है। अब से ये सौमित्र वन के नाम से जाना जाएगा। सीएम योगी ने यहां पौधारोपण भी किया है। अब एक अभियान के तहत यहां बड़ी संख्या में पेड़ लगाए जाएंगे। सौमित्र वन में 32 तरह के पेड़ लगाए गए हैं, जिसमें पीपल, आम, शीशम, बरगद, अमरूद, अर्जुन, नीम, जामुन, आंवला, अशोक, बेल, कटहल, पाकड़, चितवन और हरसिंगार शामिल हैं।

सौमित्र वन में 25 एकड़ के एरिए में वन होंगे। यहां 10 औषधीय पौधे भी होंगे और 100 करोड़ का सालाना टर्नओवर और प्राणवायु देने वाले पेड़ों की श्रृंखला होगी।

सीएम योगी ने क्या कहा?

सीएम योगी ने कहा, 'जिन लोगों ने जमीन के धंधे के साथ जुड़ करके पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने का काम किया और भूमाफिया बनकर लोगों को ठगने का काम किया, ऐसे भूमाफियाओं के खिलाफ कार्रवाई की गई है और सुप्रीम कोर्ट तक लड़कर लखनऊ विकास प्राधिकरण ने आज इसे खाली करवाया है।'

सीएम ने कहा कि इस जगह को खाली करवाने के बाद जहां पहले अकबरनगर के नाम पर पहले पॉल्यूशन का माध्यम बना हुआ था, आज वहां पर भगवान श्रीराम के छोटे भाई लक्ष्मण जी के नाम पर सौमित्र वन का गठन हुआ है। ये जो जितने भी पेड़ लगाए जा रहे हैं, ये सौमित्र वन ही हैं। एक वाटिका मुझे भी यहां पर लगाने का अवसर प्राप्त हुआ है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement