Saturday, July 06, 2024
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: UP में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगी काउंटिंग, 851 प्रत्याशियों की किस्मत का होगा फैसला

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। इसे लेकर तमाम तैयारियां संपन्न हो चुकी हैं। यूपी में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह 8:00 बजे से वोटों की गिनती शुरू होगी।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: June 03, 2024 6:48 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

Lok Sabha Elections 2024: उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के बीच 4 जून की सुबह 8:00 बजे से मतगणना शुरू होगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने रविवार को मतगणना की तैयारियों के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लोकसभा आम चुनाव 2024 एवं 4 विधानसभा क्षेत्रों में हुए उपचुनाव की मतगणना 4 जून को प्रातः 8:00 बजे से प्रारंभ होगी। मतगणना प्रदेश के सभी 75 जनपदों के 81 केंद्रों पर होगी। रिणवा ने बताया कि मतगणना को सकुशल संपन्न कराने के लिए पर्याप्त मात्रा में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। मतगणना स्थल की सुरक्षा त्रिस्तरीय होगी। इसके लिए क्षेत्रीय पुलिस बल, राज्य पुलिस बल और सीएपीएफ की तैनाती की गई है।

उन्होंने बताया कि लोकसभा आम चुनाव 2024 में प्रदेश में कुल 851 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिनमें से 771 पुरुष एवं 80 महिलाएं हैं। सबसे अधिक 28 प्रत्याशी घोसी लोकसभा क्षेत्र में और सबसे कम 4 प्रत्याशी कैसरगंज लोकसभा क्षेत्र में हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आगरा, मेरठ, आजमगढ, देवरिया, सीतापुर, कुशीनगर जनपदों में मतगणना 2-2 केंद्रों पर होगी। वहीं, 8 लोकसभा क्षेत्रों की मतगणना 3 जनपदों में, 37 लोकसभा क्षेत्रों की मतगणना 2 जनपदों में और 35 लोकसभा क्षेत्रों की मतगणना 1 जनपद में होगी। 

विधानसभा क्षेत्रवार होगी काउंटिंग

पोस्टल बैलेट की मतगणना आरओ मुख्यालय जनपद के मतगणना स्थल में होगी। मतगणना विधानसभा क्षेत्रवार होगी। इसके बाद लोकसभा क्षेत्र में शामिल विधानसभा क्षेत्रों के नतीजे का योग कर लोकसभा क्षेत्र का परिणाम घोषित किया जाएगा। गाजियाबाद लोकसभा क्षेत्र में शामिल साहिबाबाद विधानसभा क्षेत्र में मतदेय स्थल (1127) अधिक होने के कारण सबसे अधिक 41 राउंड में मतगणना संपन्न होगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से मतगणना हेतु 179 प्रेक्षक तैनात किए गए हैं। 15 प्रेक्षकों को 1-1 विधानसभा क्षेत्र, 104 प्रेक्षकों को 2-2 विधानसभा क्षेत्र और 60 को 3-3 विधानसभा क्षेत्र आवंटित किए गए हैं।

विधानसभा उपचुनाव की भी मतगणना

यूपी के 80 लोकसभा क्षेत्रों की मतगणना 80 रिटर्निंग ऑफिसर और 1581 सहायक रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा संपन्न कराई जाएगी। वहीं, ददरौल, लखनऊ पूर्व, गैंसड़ी और दुद्धी विधानसभा उपचुनाव की मतगणना 4 रिटर्निग ऑफिसर और 26 सहायक रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा संपन्न कराई जाएगी। समस्त मतगणना एवं सीलिंग की कार्यवाही सीसीटीवी की निगरानी में होगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना एजेंट नियुक्त करने के लिए अभ्यर्थियों की ओर से 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति को एजेंट बनाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि सभी लोकसभा क्षेत्रों में पोस्टल बैलेट की गणना के लिए अतिरिक्त कक्ष का अनुमोदन भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदान किया गया है। पोस्टल बैलेट की गणना के लिए होम वोटिंग एवं वोटर फैसिलिटेशन सेंटर पर प्राप्त पोस्टल बैलेट मतों की गणना प्रातः 8 बजे प्रारंभ होगी और सर्विस वोटर से प्राप्त ईटीपीबीएस की स्कैनिंग भी प्रातः 8 बजे से प्रारंभ की जाएगी। (IANS)

ये भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement