Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. उत्तर प्रदेश
  3. अयोध्या में हड़पी जा रही मांझी जाति के किसानों की जमीन, समाजवादी पार्टी ने 'हाउस ऑफ अभिनंदन लोढ़ा' पर साधा निशाना

अयोध्या में हड़पी जा रही मांझी जाति के किसानों की जमीन, समाजवादी पार्टी ने 'हाउस ऑफ अभिनंदन लोढ़ा' पर साधा निशाना

समाजवादी पार्टी ने 'हाउस ऑफ अभिनंदन लोढ़ा' पर अयोध्या में जमीन हड़पने का आरोप लगाया है। सपा के इस आरोप को 'हाउस ऑफ अभिनंदन लोढ़ा' ने नकार दिया। इसे लेकर पार्टी ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर शेयर किया है। सपा न कहा कि मांझी वर्ग के किसानों की जमीन हड़पी जा रही है।

Edited By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: September 16, 2024 16:27 IST
Land of farmers of Manjhi caste is being usurped in Ayodhya Samajwadi Party targets Lodha group- India TV Hindi
Image Source : PTI अयोध्या में हड़पी जा रही मांझी जाति के किसानों की जमीन

समाजवादी पार्टी (सपा) ने समाजवादी पार्टी ने 'हाउस ऑफ अभिनंदन लोढ़ा' पर अयोध्या में जमीन हड़पने का आरोप लगाया है। सपा के इस आरोप को 'हाउस ऑफ अभिनंदन लोढ़ा' ने नकार दिया। इसे लेकर पार्टी ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर शेयर किया है। सपा न कहा कि मांझी वर्ग के किसानों की जमीन हड़पी जा रही है। पर अयोध्या में सबसे पिछड़ी मांझी जाति के किसानों की जमीन हड़पने का आरोप लगाते हुए रविवार को कहा कि इस समूह के लोग किसानों के साथ गुंडागर्दी कर रहे हैं। हालांकि, समूह ने इस आरोप को गलत करार दिया है।

इस बीच, अयोध्या कोतवाली थाना क्षेत्र के तिहुरा मांझा गांव में 'हाउस ऑफ अभिनंदन लोढ़ा' द्वारा अपनी जमीन पर कब्जे का विरोध कर रहे पांच किसानों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। सपा मीडिया सेल ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘उत्तर प्रदेश के अयोध्या में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इशारे/साझेदारी/संरक्षण/निर्देशन में जबरन बड़े-बड़े उद्योगपति दलित/पिछड़े वर्ग के किसानों की जमीनें कब्जा रहे हैं। राम मंदिर फैसला आने के बाद से अयोध्या ‘प्रॉपर्टी (भूसंपत्त)’ का ‘हॉट स्पॉट’ बन गया है और बहती सरयू में सभी भाजपाई/मुख्यंत्री योगी आदित्यनाथ/बड़े-बड़े उद्योगपति हाथ धोना/नहाना/जमीन कब्जाना चाहते हैं।" 

सपा ने साधा निशाना

इस पोस्ट में कहा गया है, "अयोध्या में सत्ता के सहारे/ताकत से जमीनों का कब्जा/धंधा/घपला जमकर चल रहा है और इस सबमें सीधी-सीधी योगी की संलिप्तता है क्योंकि अयोध्या के सारे मामलों की सीधा वही निगरानी करते हैं।" पार्टी ने दो वीडियो भी पोस्ट किए और कहा, "अब सुनिए खेल और कहानी इस खबर और वीडियो में है।" पोस्ट में कहा गया, "अति पिछड़े वर्ग के मांझी समाज के लोगों की जमीनें अभिनंदन लोढ़ा समूह कब्जा रहा है और उसके गुंडे अयोध्या में किसानों के साथ जबरन मारपीट, जबरदस्ती और गुंडई कर रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इशारे/निर्देश पर पुलिस प्रशासन बिका हुआ है और 'हाउस ऑफ अभिनंदन लोढ़ा' का अनैतिक साथ दे रहा और किसानों को जेल भेज दिया है।’’ सपा ने इसी पोस्ट में कहा है, "मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पूरी सत्ता के मद में पूरे उत्तर प्रदेश में बेशकीमती जमीनों को कब्जाने के धंधे में लगे हुए हैं और ये सब वे संत/योगी के भेष में कर रहे हैं। शर्मनाक ,भयावह और खतरनाक है यह।’’ 

पुलिस ने एक्स पर दिया जवाब

सपा मीडिया सेल की पोस्ट का जवाब देते हुए अयोध्या पुलिस ने ‘एक्स’ पर जवाब दिया, "अयोध्या थाना प्रभारी द्वारा इस संबंध में प्राथमिकी दर्ज कर विधिक कार्रवाई की जा रही है। पोस्ट में लिखे तथ्य सत्य नहीं हैं।" सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी कथित वीडियो पोस्ट करते हुए कहा, "अयोध्या में किसानों को हिरासत और अरबपतियों को राहत… उत्तर प्रदेश में सरकार है या सेवानिवृत्त हो गयी है?" इस बीच,  'हाउस ऑफ अभिनंदन लोढ़ा' के प्रवक्ता ने कहा, "जिस भूखंड की बात हो रही है, वह हमें एक किसान ने बेचा था और जब हम उस भूखंड पर कब्ज़ा करने गए, तो लाठियों आदि से लैस गुंडों के एक समूह ने हमारे लोगों पर हमला कर दिया और उन्हें बुरी तरह घायल कर दिया।" उन्होंने कहा, "हमारे लोगों के सिर में गंभीर चोटें आई हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उनकी हालत गंभीर है। हमने प्राथमिकी दर्ज करा दी है और पुलिस ने गिरफ़्तारियां भी की हैं।" 

(इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement